देवबंद / 500 साल से इस गांव के लोग नहीं करते हैं मांस और शराब का सेवन, ये है कारण

Zoom News : Jan 08, 2021, 05:33 PM
UP: एक गाँव है जिसकी चर्चा हर जगह हो रही है, देवबंद से 5 किलोमीटर दूर। मंगलौर रोड पर काली नदी के तट पर बसा मीरागपुर अपनी विशेष जीवन शैली और सात्विक भोजन के लिए प्रसिद्ध है। 10 हजार की आबादी वाला मिरागपुर गाँव धूम्रपान न करने वाले गाँवों की श्रेणी में आता है। ऐसा कहा जाता है कि बाबा गुरु फकीरा दास लगभग 500 साल पहले इस गाँव में आए थे, उन्होंने गाँव के लोगों से कहा था कि अगर वे नशीले पदार्थों और अन्य तामसिक पदार्थों का त्याग कर दें तो गाँव सुखी और समृद्ध हो जाएगा। यहां के लोग 17 वीं शताब्दी से इस परंपरा का पालन कर रहे हैं।

गाँव को नशा मुक्त बनाने में कुछ युवाओं ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। गाँव के लोग इसे बाबा फकीरा दास का आशीर्वाद मानते हैं। गाँव के लोगों का कहना है कि इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स में गाँव का नाम दर्ज करना एक बड़ी उपलब्धि है।

इस गाँव में ज्यादातर गुर्जर जाति के लोग रहते हैं, यहाँ बाबा गुरु फकीरा दास की समाधि है और यहाँ उनकी याद में हर साल एक बड़ा मेला लगता है। इस अवसर पर, ग्रामीण अपने रिश्तेदारों को अपने घर बुलाते हैं। इस दिन देसी घी में सारा खाना-पीना बनाया जाता है। यहां तक ​​कि अगर कोई मेहमान धूम्रपान का शौकीन है, तो वह भी यहां नहीं आता है और ऐसा नहीं करता है।

इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में गांव का नाम दर्ज होने पर शहरवासियों में खुशी का माहौल है। गांव को नशा मुक्त प्रमाण पत्र भी मिला है। गांव के युवाओं का कहना है कि यह सभी के लिए गर्व की बात है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER