Bihar Election Result 2020 / अगले पांच साल बिहार में किसी सरकार, आज परिणाम, थोड़ी देर में गिनती शूरू

Zoom News : Nov 10, 2020, 06:15 AM
बिहार में तीन चरण का विधानसभा चुनाव अब अपने अंतिम चरण में है। आज राज्य की सभी 243 विधानसभाओं में पड़े वोटों की गिनती होनी है। सभी चरणों में मतदान के लिए वोटों की गिनती आज सुबह 8 बजे शुरू होगी, जिसके बाद यह तय किया जाएगा कि अगले पांच साल तक बिहार में कौन सत्ता में रहेगा। गौरतलब है कि बिहार में तीन चरणों (28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर) को मतदान हुआ था।

राज्य के 243 विधानसभा सीटों की गिनती के लिए चुनाव आयोग ने बिहार के 38 जिलों में 55 मतगणना केंद्र बनाए हैं। बिहार राज्य चुनाव आयोग के अनुसार, पूर्वी चंपारण, सीवान, बेगूसराय में तीन और नालंदा, बांका, पूर्णिया, भागलपुर, दरभंगा, गोपालगंज, सहरसा में तीन मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। 55 मतगणना केंद्रों में 414 हॉल हैं।

मतगणना केंद्रों पर डाक मतपत्रों की गिनती पहले की जाएगी। चुनाव आयोग ने पोस्टल बैलेट काउंटिंग के लिए बिहार में अतिरिक्त सहायक निर्वाचन अधिकारी को नियुक्त किया है। मतगणना के दौरान, केवल डाक मतपत्रों को पहले गिना जाएगा।


कोरोना प्रोटोकॉल के कारण परिणाम में देरी हो सकती है

बिहार में मतगणना के लिए चुनाव आयोग ने कड़ी तैयारी की है। इस वर्ष, चुनाव आयोग ने कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए बहुत सावधानी बरती है। हालांकि, यह अनुमान है कि इस बार शुरुआती रुझानों के आने में थोड़ी देरी हो सकती है। क्योंकि इस बार कोरोना को ध्यान में रखते हुए कई चीजें बदली गई हैं। इस बार चुनाव आयोग द्वारा वोटों की गिनती में शामिल होने वाले सभी लोगों के लिए फेस मास्क अनिवार्य कर दिया गया है।

चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार, ईवीएम की नियंत्रण इकाई और वीवीपीएटी को मतगणना टेबल पर ले जाने से पहले पवित्रा किया जाएगा। वहीं, मतदान के दौरान, मतदाताओं की संख्या को नियंत्रित करने के लिए बूथों की संख्या भी बढ़ाई गई थी, जिसके कारण चुनाव परिणामों में देरी हो सकती है। इसके अलावा, नियंत्रण इकाई और वीवीपीएटी के डी-सीलिंग और चुनाव परिणामों को प्रदर्शित करने के लिए मतगणना स्थल के हर टेबल पर एक ही मतगणना कर्मी मौजूद रहेगा। उम्मीद है कि इस बार पहला रुझान सुबह 9 बजे आएगा जबकि पहले चुनाव के नतीजे दोपहर तीन बजे तक आ सकते हैं।

सुरक्षा तीन लेयर की होगी, सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी

बिहार में मतगणना केंद्र के चारों ओर तीन-परत सुरक्षा घेरा होगा। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ), फिर बिहार सैन्य पुलिस (बीएमपी) और फिर जिला पुलिस को सुरक्षा के लिए तैनात किया जा रहा है। सुरक्षा के मद्देनजर मतगणना केंद्रों के आसपास बैरिकेडिंग भी की गई है। इसके अलावा मतगणना केंद्र में केवल पास धारक को ही अनुमति दी जाएगी।

बिहार में मतगणना के दौरान पारदर्शिता रखने के अलावा, सुरक्षा और अन्य कारणों से सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। इन सीसीटीवी कैमरों के फुटेज को विभिन्न दलों, राजनेताओं और चुनाव आयोग के अधिकारियों द्वारा कभी भी देखा जा सकता है।


परिणाम बड़ी स्क्रीन पर दिखाए जाएंगे

चुनाव आयोग ने सभी मतगणना केंद्रों को निर्देश दिया है कि चुनाव परिणाम बड़े पर्दे पर प्रदर्शित किए जाएंगे। चुनाव आयोग ने कहा है कि नियंत्रण इकाई के माध्यम से बड़ी स्क्रीन पर प्रदर्शित परिणामों को प्रदर्शित करने की व्यवस्था की जानी चाहिए। इसके साथ ही, चुनाव आयोग ने निर्देश दिया है कि मतगणना के दौरान वहां मौजूद मतगणना एजेंटों को किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े, इसलिए उन्हें पर्याप्त स्थान उपलब्ध कराया जाना चाहिए।


बिहार के जनादेश को कुछ एग्जिट पोल में देखा गया

इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया एग्जिट पोल में बिहार का मिजाज महागठबंधन के पक्ष में जाता दिख रहा था। एग्जिट पोल के मुताबिक, महागठबंधन चुनाव में 139 से 161 सीटें जीत सकता है, जबकि एनडीए महज 69 से 91 सीटों पर सिमटती दिख रही है। वहीं, लोजपा को 3 से 5 सीटें मिलने का अनुमान है।

चुनावों के उपेंद्र कुशवाहा के नेतृत्व वाले ग्रैंड डेमोक्रेटिक सेक्युलर फ्रंट (जीडीएसएफ) को 3 से 5 सीटें मिल सकती हैं। जबकि पप्पू यादव के प्रयासों से गठित प्रोग्रेसिव डेमोक्रेटिक अलायंस (पीडीए) को एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही है। दूसरी ओर, 3 से 5 सीटें मिल सकती हैं। एग्जिट पोल के आंकड़े स्पष्ट करते हैं कि इस बार बिहार चुनावों में लहर थी और मतदाताओं पर छोटे दलों का प्रभाव कम था।


बिहार चुनाव में कई सीटों पर पार्टियां लड़ीं

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में भारतीय जनता पार्टी (BJP), जनता दल यूनाइटेड (JDU), हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (HAM) और विकास इन्सान पार्टी (VIP) शामिल हैं। इसमें बीजेपी 110, जेडीयू 115, एचएएम 7 और वीआईपी 11 सीटों पर चुनाव लड़ रही थी। ग्रैंड अलायंस में राष्ट्रीय जनता दल (RJD), कांग्रेस, CPI (ML), CPI और CPI (M) शामिल हैं। इनमें से आरजेडी 144, कांग्रेस 70, सीपीआई (एमएल) 16, सीपीआई 6 और सीपीआई (एम) 4 सीटों पर चुनाव लड़ रही थी।

ग्रैंड डेमोक्रेटिक सेक्युलर फ्रंट (JDSF) में राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP), बहुजन समाज पार्टी (BSP), ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM), समाजवादी जनता दल लोकतांत्रिक (SJDD), सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी शामिल हैं। जनवादी। पार्टी (समाजवादी) शामिल है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER