S Jaishankar / विदेश मंत्री जयशंकर अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार से मिले, इस मुद्दे पर हुई बड़ी बात

Zoom News : Sep 29, 2023, 01:15 AM
S Jaishankar: जयशंकर ने अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से मुलाकात की, द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति पर चर्चा वाशिंगटन, 28 सितंबर (भाषा) विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बृहस्पतिवार को अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन से मुलाकात की और दो नों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति पर तथा इसे आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र को संबोधित करने के बाद बुधवार को न्यूयॉर्क से यहां पहुंचे जयशंकर बाद में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात करेंगे। 

मुलाकात के बाद जयशंकर ने कही ये बात

जयशंकर ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन से मुलाकात के साथ वाशिंगटन डीसी की मेरी यात्रा शुरू की। इस वर्ष हमारे द्विपक्षीय संबंधों में अत्यधिक प्रगति को रेखांकित किया और इसे आगे बढ़ाने पर चर्चा की।' जयशंकर विदेश विभाग के फॉगी बॉटम मुख्यालय में ब्लिंकन से मुलाकात करेंगे। वह अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन टाई से भी मुलाकात कर सकते हैं।

अमेरिका ने निज्जर की हत्या को लेकर भारत से किया ये आग्रह

नयी दिल्ली में हाल में संपन्न जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद और भारत-कनाडा कूटनीतिक विवाद के बीच दोनों देशों की उच्चस्तरीय बैठक हुई है। दोनों शीर्ष राजनयिकों के बीच बैठक कनाडाई संकट शुरू होने से काफी पहले निर्धारित की गई थी। उधर अमेरिका भारत से जून में ब्रिटिश कोलंबिया में खालिस्तानी चरमपंथी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की कनाडाई जांच में सहयोग करने का आग्रह कर रहा है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंट की कथित संलिप्तता का आरोप लगाया है। 

2020 में निज्जर को करार दिया था आतंकी

भारत ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी करार दिया था। भारत ने कनाडा के आरोपों को बेतुका बताकर खारिज कर दिया है। जयशंकर के बाइडन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठकें करने की भी संभावना है। वह जून में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ऐतिहासिक राजकीय यात्रा के बाद दोनों देशों के बीच हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे और अन्य क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर बात करेंगे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER