देश / पूर्व ICMR चीफ टीके पर कहा ना तो सूअर का मांस, न ही नपुंसकता के डर, ये सारी अफवाह बकवास

Zoom News : Jan 06, 2021, 07:12 AM
Delhi: भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के पूर्व प्रमुख डॉ आर गंगाखेडकर ने स्पष्ट किया है कि भारत में जिन दो कोरोना वैक्सीन की अनुमति दी गई है, उनमें पोर्क (सूअर का मांस) का कोई हिस्सा नहीं है। बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि इन अफवाहों पर पूरी तरह से विश्वास करने की जरूरत नहीं है और इस तरह की अफवाहें निराधार और बकवास हैं।

कोरोना के साथ युद्ध में डॉ आर गंगाखेडकर एक बड़ा चेहरा रहे हैं। लॉकडाउन के दौरान, डॉ। गंगाखेड़कर कोरोना से संबंधित अपडेट लगातार देते थे। मंगलवार को आजतक से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन से संबंधित सोशल मीडिया संदेशों को सत्यता की जांच किए बिना आगे नहीं बढ़ाया जाना चाहिए।

डॉ आर गंगाखेड़कर ने कहा कि लोगों को यह समझना चाहिए कि इन टीकों को मंजूरी देने के लिए एक प्रणाली बनाई गई है, इसे पूरी तरह से विचार करने के बाद ही मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि जो लोग इस टीके को लेने से मना करते हैं, उन्हें यह सोचना चाहिए कि न केवल उन्हें बल्कि उनके परिवार को भी नुकसान उठाना पड़ सकता है। उनके रिश्तेदार और दोस्त भी परेशानी में पड़ सकते हैं।

डॉ गंगाखेड़कर ने कहा कि अब तक दुनिया भर में लगभग एक करोड़ लोगों को टीका लगाया जा चुका है, लेकिन इससे किसी की मृत्यु नहीं हुई है, कुछ लोगों को निश्चित रूप से नुकसान हुआ है। लेकिन ये समस्याएं दूर हो गईं। उन्होंने कहा कि अगर लोग इस घटना को याद करते हैं, तो उन्हें समस्या होगी।

सोशल मीडिया के संदेश के बारे में चेतावनी देते हुए, उन्होंने कहा कि यदि आपके पास कोई ऐसा संदिग्ध संदेश है, तो आप कोरोना हेल्पलाइन पर कॉल कर सकते हैं और इसकी सत्यता की जांच कर सकते हैं। इसके बाद ही उसे आगे बढ़ाएं।

वैक्सीन से संबंधित अफवाहों का समाधान करते हुए उन्होंने कहा, "कई जगहों पर यह बात चल रही है कि टीके में एक सूअर का मांस सामग्री है, यह बिल्कुल गलत है। इन दोनों टीकों में ऐसी कोई बात नहीं है।" नपुंसकता से संबंधित अफवाहों को खारिज करते हुए, डॉ। गंगाखेडकर ने कहा कि ऐसी अफवाह है कि इसे लेने वाले नपुंसक हो जाएंगे, लेकिन इस तरह का दावा करने का कोई आधार नहीं है, और इस वजह से कोई भी व्यभिचारी नहीं होगा।

ICMR के पूर्व प्रमुख ने कहा कि अभी आपातकाल जैसे हालात हैं, इसलिए लोगों को गलत संदेश न दें और केवल वैक्सीन के बारे में सही जानकारी को आगे बढ़ाया जाए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER