देश / राष्ट्रवाद को लेकर पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का विवादित बयान, जाने क्या कहा

Zoom News : Nov 21, 2020, 06:13 PM
Delhi: अपने बयानों के कारण अक्सर विवादों में रहने वाले पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने एक बार फिर विवादित बयान दिया है। उन्होंने राष्ट्रवाद को एक बीमारी कहा है। शशि थरूर की नई किताब 'द बैटल ऑफ बिलॉन्गिंग' के विमोचन के दौरान यह बात कही गई। उन्होंने कहा कि वर्तमान में, देश ऐसे 'प्रकट और अव्यक्त' विचारों और विचारधाराओं के साथ खतरों से गुजर रहा है जिसमें देश को 'हम और वह' की काल्पनिक श्रेणी के आधार पर विभाजित करने का प्रयास किया जा रहा है।

अंसारी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी संकट से पहले भी, भारत दो अन्य महामारियों "धार्मिक कट्टरता" और "आक्रामक राष्ट्रवाद" का शिकार हो गया था। उन्होंने कहा कि धार्मिक कट्टरता के लिए समाज के साथ-साथ समाज का भी अच्छा इस्तेमाल किया गया है। उन्होंने कहा कि आक्रामक राष्ट्रवाद के बारे में बहुत कुछ लिखा गया है। इसे वैचारिक जहर भी कहा गया है, आक्रामक राष्ट्रवाद के दौरान किसी भी व्यक्ति के अधिकारों का ध्यान नहीं रखा जाता है जिससे लोगों के अधिकारों का उल्लंघन होता है।

उन्होंने कहा कि दुनिया भर के रिकॉर्ड्स को देखने से पता चलता है कि यह कभी-कभी नफरत का रूप ले लेता है और इसका इस्तेमाल एक टॉनिक के रूप में किया जाता है। यह एक व्यापक विचारधारा के रूप में प्रतिशोध की प्रेरणा देता है। इसका कुछ हिस्सा हमारे देश में भी देखा जा सकता है। इस दौरान, अंसारी ने कहा कि देशभक्ति एक अधिक सकारात्मक अवधारणा है क्योंकि यह सैन्य और सांस्कृतिक रूप से रक्षात्मक दोनों है और यह आदर्श भावनाओं को प्रेरित करती है। लेकिन इसे मनमाने ढंग से चलाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

बता दें कि शशि थरूर ने अपनी किताब 'द बैटल ऑफ बिल्विंग' में हिंदुत्व सिद्धांत और नागरिकता संशोधन कानून पर सवाल उठाए हैं। उनका कहना है कि ये दोनों बातें भारतीय होने के सबसे बुनियादी पहलू पर सवालिया निशान खड़ा करती हैं। उन्होंने कहा कि हिंदुत्व का सिद्धांत धार्मिक नहीं बल्कि राजनीतिक है। उन्होंने कहा कि पिछले छह वर्षों में बीजेपी भारत के अस्तित्व के बारे में ऐसा विचार पैदा कर रही है, जिससे लगता है कि इस भारत के अलावा कोई और भारत हो सकता है।


शिया धर्मगुरु ने किया निशाना

शिया धर्मगुरु मौलाना यासूब अब्बास ने वीडियो जारी कर पूर्व राष्ट्रपति की रिहाई की निंदा की है। शिया धर्म गुरु कहते हैं कि हमारे देश में कोई भी कट्टरपंथी नहीं है। हमारा देश एकता का प्रतीक है। जहां हिंद, मुस्लिम, सिख, ईसाई, यहूदी और पारसी एक साथ रहते हैं। मेरा देश एक फूलदान की तरह है।

 अगर हामिद अंसारी को बोलना था, तो उन्हें एक व्यक्ति पर बात करनी चाहिए थी, न कि पूरे देश को उसमें शामिल करना चाहिए था। जहां हमारे सभी हिंदू, मुस्लिम और सिख भाइयों ने देश की स्वतंत्रता के लिए अपना खून बहाया है। हामिद अंसारी क्या कह रहे हैं कि हमारे पूरे देश में कट्टरता पनप रही है? लेकिन ऐसा नहीं है। हमारे देश में कट्टरता नहीं है। क्योंकि यहां हिंदू का दरवाजा मुस्लिम के दरवाजे से जुड़ा है, तो मुस्लिम का दरवाजा हिंदू भाई के दरवाजे से जुड़ा है। यहां रिश्तेदार बाद में खड़े होते हैं, पहले दोस्त और प्रियजन खड़े होते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER