Viral News / प्राचीन शहर से लेकर ईसा मसीह की मूर्ति तक, जब मिली समुद्र में अजीब और दुर्लभ चीजें

Zoom News : Dec 01, 2020, 04:04 PM
Delhi: आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले में एक चक्रवाती तूफान के गुजरने के बाद समुद्र तट से मलबे में सोने के मोतियों की खबर से स्थानीय लोग हैरान थे। स्थानीय किंवदंती के अनुसार, प्राचीन मंदिर समय के साथ समुद्र के नीचे डूब गए और चक्रवात के बाद हाई टाइड के दौरान उस मंदिर में मौजूद सोने के मोती भूस्खलन की चपेट में आ गए, हालांकि यह पहली बार नहीं है कि समुद्रों से भरे रहस्य की कहानियां इन जैसे हैं बाहर आओ। इससे पहले भी समुद्र में कई विचित्र और दुर्लभ चीजें मिली हैं।

60 और 70 के दशक में कई अपोलो रॉकेट चंद्रमा पर भेजे गए थे और इनमें से कई रॉकेटों को बढ़ावा देने के लिए कुछ इंजनों का इस्तेमाल किया गया था और कई सालों तक लोग इन इंजनों को भूल गए थे। लेकिन अपोलो के इन चंद्रमा रॉकेट इंजनों को अमेज़ॅन के सीईओ जेफ बेजोस और उनके निजी फंड प्रोजेक्ट द्वारा हटा दिया गया था। 2012 में, उन्हें दो साल के लिए नवीकरण के लिए भेजा गया था और अब इन इंजनों को अमेरिका के संग्रहालय में देखा जा सकता है।

1950 के दशक में इतालवी मूर्तिकार गुइडो गैललेट्टी ने ईसा मसीह की मूर्ति बनाई। वर्ष 1954 में यह मूर्ति इटली में डूब गई थी। 2009 में, अपनी खूबसूरत फोटोग्राफी की मदद से, पानी के नीचे फोटोग्राफर स्टीफन वेयर ने एक बार फिर इस प्रतिमा को लोगों के बीच चर्चा का विषय बनाया।

बहुत से लोगों को समुद्र के अंदर एक नदी होने का भ्रम भी होता है, लेकिन यह वास्तविक नहीं है, लेकिन यह एक दृश्य भ्रम है, जिस तरह से लोगों को रेगिस्तान में पानी देखने में धोखा दिया जाता है। यह एक अत्यंत दुर्लभ भ्रम है जो खारे पानी के ताजे पानी में परिवर्तित होने के कारण उत्पन्न होता है और समुद्र में मौजूद गहरे समुद्र के गोताखोरों को लगता है कि वे समुद्र के अंदर एक नदी में तैर रहे हैं।

14 और 15 अप्रैल 1912 को टाइटैनिक नाम का एक जहाज हिमखंड से टकराकर डूब गया। इस जहाज के बारे में कहा जाता था कि यह कभी नहीं डूब सकता, लेकिन इसकी पहली यात्रा पर, इस जहाज के साथ एक त्रासदी हुई थी। 1985 में, फ्रांसीसी और अमेरिकी संगठनों ने अभियान को अंजाम दिया और समुद्र के अंदर टाइटैनिक के मलबे को पाया, हालांकि यह मलबा इतना संवेदनशील है कि इसे लाने के कई प्रयास विफल हो गए हैं और अब इसे यूनेस्को द्वारा संरक्षित किया जा रहा है।

आधुनिक तकनीक के कारण, गहरे समुद्र के गोताखोर समुद्र के अंदर उच्च गुणवत्ता वाले कैमरे को लेने में कामयाब रहे हैं। इसके कारण, मानव को कई समुद्र में कई अजीब जीवों के साथ लाया गया है। ऐसे ही एक अजीब समुद्री जीव का नाम ब्लोबफिश है, जो समुद्र की सबसे गहरी गहराई में पाया जाता है।

अलेक्जेंड्रिया के प्राचीन शहर पर मिस्र के फेरोआ क्लियोपेट्रा का शासन था। यह माना जाता है कि कई प्राकृतिक आपदाओं के बाद, यह शहर समुद्र में समा गया था। 1600 वर्षों तक छिपे रहने के बाद 1998 में शहर की खोज की गई थी। खबरों के मुताबिक, इस पानी के नीचे के शहर को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है और इस जगह को पानी के भीतर संग्रहालय में बदलने की कोशिश की जा रही है।

इसके अलावा, कारों, विमानों और ट्रकों के अवशेष भी अक्सर समुद्र में पाए जाते हैं। 2011 में, ओशन एक्स नामक एक टीम ने बाल्टिक सागर में रॉक संरचनाओं की भी खोज की थी, जो विशेषज्ञों ने दावा किया था कि यह एलियंस का एक फ्लाईओवर था। कई विशेषज्ञों ने यह भी कहा था कि यह नाजी जर्मन लोगों का पानी के नीचे का आधार हो सकता है, हालांकि इस संरचना के बारे में अब तक एक आम सहमति नहीं बन पाई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER