Cricket / करियर तबाह हुआ तो इस क्रिकेटर ने बनाया अनोखा प्लान, यूटर्न लेकर अचानक की 'घर-वापसी'

Zoom News : Jan 13, 2023, 05:43 PM
Gary Ballance, Ireland vs Zimbabwe 1st T20I: खिलाड़ी अपने करियर को बनाने और बचाने के लिए कई तरह की कोशिश करते हैं. कभी अपने बल्लेबाजी स्टाइल में बदलाव तो कभी गेंदबाजी का अंदाज बदल देते हैं. इतना करने के बाद भी जब मौके नहीं बन पाते तो कभी-कभी देश या टीम तक बदल ली जाती है. ऐसा ही किया एक क्रिकेटर ने, जब उनका करियर तबाह होने लगा तो उन्होंने अपना देश ही बदल दिया. 

इंग्लैंड के क्रिकेटर ने बदला देश

जिस खिलाड़ी के बारे में जिक्र किया जा रहा है, उनका नाम गैरी सिमोन बैलेंस है. बहुत से लोग उन्हें इंग्लैंड के क्रिकेटर के तौर पर जानते होंगे. यह बल्लेबाज भारत के खिलाफ टेस्ट और वनडे मैच भी खेल चुका है, एशेज सीरीज का हिस्सा रहा है. इस बीच उन्हें लेकर एक चौंकाने वाली खबर क्रिकेट-फैंस को मिली, जब यह स्टार इंग्लैंड के बजाय दूसरे देश के लिए खेलते नजर आया. अपनी बल्लेबाजी से प्रभावित भी किया और टीम की जीत में अहम भूमिका भी अदा की.

2013 में किया इंटरनेशनल डेब्यू

गैरी बैलेंस ने साल 2013 में आयरलैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया था. उन्होंने अपना पहला मैच बतौर वनडे डबलिन में खेला. नंबर-4 पर बल्लेबाजी को उतरे लेकिन खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए. फिर अगले ही मैच में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 79 रन ठोक दिए. उन्होंने 2013 से 2017 के बीच इंग्लैंड के लिए 23 टेस्ट और 16 वनडे मैच खेले.

टी20 में नहीं मिल पाया मौका, बदला देश

साल 2017 में गैरी ने आखिरी बार इंग्लैंड की जर्सी पहनी और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नॉटिंघम में टेस्ट मैच खेला. इसके बाद उन्हें फिर मौका ही नहीं मिल पाया. इतना ही नहीं, टी20 इंटरनेशनल करियर तो शुरू ही नहीं हो सका. शायद बैलेंस को भी यह लग गया कि उन्हें अब इंग्लैंड टीम की प्लेइंग-11 में जगह नहीं मिलने वाली, बस फिर गैरी ने 'घर-वापसी' का प्लान बनाया. उन्होंने जिम्बाब्वे लौटने की ठानी, जहां उनका जन्म हुआ था.

राष्ट्रीय टीम में मिली जगह

गैरी बैलेंस को टीम बदलने का बड़ा फायदा भी मिला या यूं कह लीजिए कि उनकी कद्र हुई. गैरी ने जिम्बाब्वे में घरेलू क्रिकेट खेला और फिर थोड़े ही वक्त के बाद उन्हें राष्ट्रीय टीम में जगह मिल गई. गैरी ने 12 जनवरी 2023 को जिम्बाब्वे के लिए इंटरनेशनल डेब्यू किया. दिलचस्प है कि यह उनके करियर का भी पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच रहा. 

जिम्बाब्वे को दिलाई जीत

गैरी ने आयरलैंड के खिलाफ अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेला. इसी टीम के खिलाफ उन्होंने वनडे डेब्यू किया था. हालांकि उनकी टीम जर्सी अलग थी. गैरी ने हरारे में खेले गए इस टी20 मुकाबले में 29 गेंदों पर 30 रन बनाए. उनकी पारी में 2 चौके और एक छक्का शामिल रहा. वह अपनी टीम के लिए दूसरे टॉप-स्कोरर रहे. सीन विलियम्स ने 30 गेंदों पर 3 चौके लगाते हुए नाबाद 34 रन बनाए. आयरलैंड टीम 19.2 ओवर में 114 रन पर ऑलआउट हो गई. इसके बाद जिम्बाब्वे ने 18 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. 

10 टेस्ट में ही ठोक दिए थे 1000 रन

गैरी बैलेंस मिडिल-ऑर्डर बल्लेबाज हैं जो लेग ब्रेक गेंदबाजी में भी माहिर हैं. गैरी को एक वक्त नंबर-3 और 4 की दीवार माना जाता था. अगर वह जम जाते तो हर गेंदबाज पानी मांगने लगता. टेस्ट में उनकी रन-गति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने केवल 10 टेस्ट और 17 पारियों में ही 1000 रन बना दिए थे. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER