बिज़नेस / गौतम अदाणी बने दुनिया के 20वें सबसे अमीर शख्स: फोर्ब्स

Zoom News : Apr 06, 2021, 06:43 PM
मुंबई: भारत के दिग्गज उद्योगपति और अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) दुनिया के टॉप 20 अमीरों की सूची में आ गए हैं। Forbes के मुताबिक अडानी 59.9 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दुनिया के रईसों की सूची में 20वें स्थान पर हैं। अडानी का कारोबार माइंस, पोर्ट्स, पावर प्लांट्स, एयरपोर्ट्स, डेटा सेंटर्स और डिफेंस सेक्टर तक फैला है।

एक साल में कितनी बढ़ी नेटवर्थ

पिछले एक साल में उनकी नेटवर्थ में काफी उछाल आई है। इस साल कमाई के मामले में उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े रईस जेफ बेजोस और एलन मस्क को पीछे छोड़ा है। 2020 में उनकी नेटवर्थ 16.2 अरब डॉलर थी जो अब 59.9 अरब डॉलर पहुंच चुकी है। अडानी की 6 लिस्टेड कंपनियों की नेटवर्थ 79 अरब डॉलर है। वह रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बाद भारत के दूसरे सबसे बड़े रईस हैं।

कंपनी के शेयरों में 50 फीसदी तेजी

अडानी पावर, अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी ग्रीन, अडानी पोर्ट्स और स्पेशल इकनॉमिक जोन के शेयरों में पिछले साल 50 फीसदी से अधिक तेजी आई। अडानी ग्रुप पोर्ट सेक्टर में हाल में तेजी से विस्तार किया है। हाल में महीनों में कंपनी ने तीन पोर्ट खरीदे हैं। साथ ही देश के 7 एयरपोर्ट भी अब अडानी के पास हैं। देश के एक चौथाई एयर ट्रैफिक इन एयरपोर्ट्स पर है। Bloomberg Billonaires Index के मुताबिक इस साल सबसे अधिक कमाई के मामले में गौतम अडानी दुनिया में टॉप पर हैं।

40 फीसदी चढ़ चुका है इस कंपनी का शेयर

उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) की कंपनी अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) का शेयर पिछले 6 कारोबारी दिनों में करीब 40 फीसदी चढ़ चुका है। मंगलवार को करीब 3 बजे यह 4 फीसदी की तेजी के साथ 1211.35 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। कंपनी का मार्केट कैप 1.33 लाख करोड़ रुपये था।

दूसरी कंपनियों के शेयर

अडानी ग्रुप की कंपनियों में अडानी ग्रीन एनर्जी का शेयर 2 फीसदी की तेजी के साथ 1192 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। इसके साथ ही कंपनी का मार्केट कैप 1.86 लाख करोड़ रुपये पहुंज गया। अडानी पोर्ट्स का शेयर 10 फीसदी की तेजी के साथ 846 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। कंपनी का मार्केट कैप 1.65 लाख करोड़ रुपये है। अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर भी 8 फीसदी के उछाल के साथ 1231 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। कंपनी का मार्केट कैप 1.35 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER