Independence day 2022 / गहलोत ने SMS स्टेडियम में फहराया तिरंगा, मोदी पर निशाना, बोले विदेशों में बुजुर्गों को हर हफ्ते मिलता है पैसा

Zoom News : Aug 15, 2022, 11:21 AM
Independence day 2022: आज स्वतंत्रता दिवस पर राज्य स्तरीय स्वाधीनता दिवस समारोह जयपुर में सवाई मानसिंह (SMS) स्टेडियम में मनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सुबह 9 बजे अमर जवान ज्योति पर शहीदों को नमन किया। चक्र अर्पित किया। सुबह करीब 9.05 बजे एसएमएस स्टेडियम पहुंचे। यहां झंडा फहराने के बाद उन्होंने परेड का निरीक्षण किया।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एसएमएस स्टेडियम में सम्बोधन किया। उन्होंने पीएम मोदी के रेवड़ी वाले बयान पर कहा कि सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को रेवड़ी कहना गलत है। विदेशों में बुजुर्गों को वीकली पैसा मिलता है।

हमें सामाजिक सुरक्षा पर तो जोर देना ही होगा। राजस्थान में सामाजिक क्षेत्र में अनेकों कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं। राजस्थान सरकार की सामाजिक सुरक्षा और कल्याणकारी योजनाओं को राष्ट्रीय स्तर पर लागू किया जाना चाहिए।

सीएम ने गौ माता को लंपी से बचाने के लिए पूरा प्रयास कर रहे हैं। गौ माता बच जाएं, इसके लिए कोई कसर बाकी नहीं रखेंगे।

युवा पीढ़ी याद रखे, स्वतंत्रता सेनानियों ने बहुत कुर्बानियां दी हैं

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आजादी के अमृत महोत्सव के 75 वर्ष और 76वें स्वाधीनता दिवस समारोह पर प्रदेशवासियों के नाम संदेश भी दिया। बोले- 'स्वाधीनता दिवस का अमृत महोत्सव युवा पीढ़ी को समर्पित होना चाहिए। आजादी के वक्त जहां देश में सुई नहीं बनती थी, आज देश कहां तक आ पहुंचा है। यह युवा पीढ़ी को पता होना चाहिए। देश की आजादी के लिए स्वतंत्रता सेनानियों ने बहुत कुर्बानियां दी हैं। देश को आजाद कराने में जो शहीद हुए हैं, युवा पीढ़ी उन्हें याद रखे।'

'सीएम रहते 14वीं बार तिरंगा फहराना गौरव की बात, गरीब को गणेश मानकर काम किया'

उन्होंने कहा, 'आज मैंने 14वीं बार तिरंगा फहराया है, मेरे लिए यह गर्व की बात है। प्रदेशवासियों ने मुझे इसका मौका दिया है। मैंने भी गरीब को गणेश मानकर काम किया है और आगे भी करेंगे। महात्मा गांधी ने कहा था समाज के आखिरी छोर पर खड़े व्यक्ति का हित देखकर फैसला करो, उसी रूप में हमारी सरकार गरीब के लिए काम कर रही है।'

मैंने भी बड़े-बड़े सपने देखे हैं, रिफाइनरी और ईआरसीपी मेरा सपना

अपने संबोधन में सीएम बोले, 'राजस्थान में करप्ट लोगों की अभी नींद उड़ी हुई है। इस बार मानसून अच्छा आया है, खुशनुमा माहौल है। यह खुशनुमा माहौल लोगों के दिलों में भी हो। यही खुशनुमा माहौल सभी प्रदेशवासी दिलों में उतार लें। हमने कोई कमी नहीं रखी है। मैंने भी बड़े-बड़े सपने देखे हैं, मैंने रिफाइनरी का सपना देखा था। बीच में सरकार बदल गई तो उसका काम रुक गया, लेकिन हमने लड़ाई लड़ी। रिफाइनरी का काम फिर से शुरू हुआ है। 13 जिलों की नहर परियोजना ईआरसीपी भी हमारा सपना है। हमने प्रधानमंत्री से आग्रह किया है कि इसे राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा दें।'

धर्म के नाम पर देश की बात करने वाले पाकिस्तान को देख लें

आज भी छुआछूत की घटनाएं सामने आना समाज पर कलंक हैं। धर्म की बात करने वाले इसे मिटाने के लिए अभियान चलाएं। जो धर्म के नाम पर देश बनाने वाले पाकिस्तान का उदाहरण देख लें। मुस्लिम धर्म के नाम पर अलग पाकिस्तान बना, लेकिन उसके भाषा के नाम पर दो टुकड़े हो गए। धर्म के नाम पर देश की कल्पना करने वाले और एक धर्म की बात करने वाले पहले पाकिस्तान का उदाहरण देख लें। पाकिस्तान एक धर्म होने के बावजूद बांग्लादेश बन गया।

इस मौके पर डॉग शो भी आयोजित होगा। जिसमें राजस्थान पुलिस की डॉग टीम हैरतअंगेज कारनामे दिखाएगी। कपड़े को सूंघकर अपराधियों, नशे के पदार्थ, विस्फोटक को पकड़ना, क्रिमिनल्स को पकड़ना शामिल हैं। बैरियर को पार कर डॉग्स को अपराधियों को पकड़ते हुए दिखाया जाएगा। राज्य स्तरीय समारोह में पुलिस और सेना बैंड का भी प्रदर्शन होगा। राष्ट्रगान के बाद करीब 11.15 बजे मुख्यमंत्री गहलोत का प्रस्थान होगा।

इससे पहले बड़ी चौपड़ पर सीएम गहलोत ने कहा- पंडित जवाहरलाल नेहरू ने कहा था झंडे को झुकने नहीं देंगे। संविधान की भावना को देश की जनता दिल में रखे। देश के युवाओं के कंधों पर पर कल का भारत है। गहलोत ने प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा- हर क्षेत्र में बदलाव हो रहा है। आज देश स्वतंत्रता सेनानियों को याद कर रहा है। देश को आजाद करवाने में स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने जीवन को कुर्बान कर दिया। इंदिरा गांधी ने देश को खालिस्तान नहीं बनने दिया।

CM गहलोत के यह रहेंगे आज प्रोग्राम

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सुबह 7 बजे सीएम निवास पर झंडारोहण किया। इसके बाद पीसीसी, बड़ी चौपड़, अमर जवान ज्योति, फिर एसएमएस स्टेडियम, सचिवालय में झंडारोहण करेंगे। शाम 5.45 बजे राजभवन में एट होम प्रोग्राम में शामिल होंगे।

राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह नहीं होगा

स्वाधीनता दिवस के मुख्य समारोह में इस बार पुरस्कार वितरण नहीं किया जाएगा। पुरस्कार वितरण के लिए अलग से समारोह बाद में आयोजित होगा। अबकी बार पदक और योग्यता प्रमाण पत्र वितरण का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को बाद में सूचित कर कार्यक्रम होगा। जानकारी के मुताबिक मौसम विभाग की ओर से भारी बारिश की चेतावनी और कोविड केस बढ़़ने के कारण कार्यक्रम शॉर्ट में आयोजित किया जा रहा है।

कोविड गाइडलाइंस की होगी पालना

कोरोना के केसेज फिर से बढ़ रहे हैं। इसलिए स्टेडियम में एंट्री पर कोरोना गाइडलाइंस की पालना सुनिश्चित की जाएगी। इस दौरान यातायात की भी विशेष व्यवस्था लागू रहेगी। अलग-अलग एंट्री गेट पर कैटेगरी वाइज पास के आधार पर ही एंट्री दी जाएगी।

30 जिलों में मंत्री, 3 जिलों में कलेक्टर झंडारोहण करेंगे

स्वाधीनता दिवस पर 30 जिलों में मंत्री झंडारोहण करेंगे। बीकानेर में डॉ बीडी कल्ला, कोटा में शांति कुमार धारीवाल, बाड़मेर में हेमाराम चौधरी, दौसा में परसादीलाल मीणा, अजमेर में लालचंद कटारिया, बांसवाड़ा में महेन्द्रजीत सिंह मालवीय, सीकर में डॉ. महेश जोशी, भीलवाड़ा में रामलाल जाट, बारां में प्रमोद जैन भाया, भरतपुर में विश्वेन्द्र सिंह, करौली में रमेश मीणा, चित्तौड़गढ़ में उदयलाल ​​​​​आंजना झंडा फहराएंगे।

इसी तरह से उदयपुर में प्रताप सिंह खाचरियावास, जैसलमेर में शाले मोहम्मद, झुंझनूं में ममता भूपेश, सवाईमाधोपुर में भजनलाल जाटव, पाली में टीकाराम जूली, श्रीगंगानगर में गोविंदराम मेघवाल, अलवर में शकुंतला रावत, चूरू में बृजेन्द्र ओला, प्रतापगढ़ में मुरारीलाल मीणा, टोंक में राजेन्द्र गुढ़ा, धौलपुर में जाहिदा खान, डूंगरपुर में अर्जुन सिंह बामणिया, बूंदी में अशोक चांदना तिरंगा फहराएंगे।

हनुमानगढ़ में भंवर सिंह भाटी, राजसमंद में राजेन्द्र सिंह यादव, जालौर में सुखराम विश्नोई, जोधपुर में सुभाष गर्ग, नागौर में महेन्द्र चौधरी झंडारोहण करेंगे। बाकी 2 जिलों सिरोही-झालावाड़ में जिला कलेक्टर ध्वजारोहण करेंगे। जयपुर में राज्य स्तरीय कार्यक्रम हो रहा है। जिला कलेक्ट्रेट पर कलेक्टर भी ध्वजारोहण करेंगे।

स्वतंत्रता सेनानियों के घर पर भी मंत्री करेंगे झंडारोहण

आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों के घर पर भी झंडारोहण करने का फैसला लिया है। प्रदेश में 14 स्वतंत्रता सेनानी जीवित हैं। उनके घर पर तिरंगा फहराया जाएगा। रंगोली बनाई जाएगी। प्रभारी मंत्रियों को झंडारोहण का जिम्मा सौंपा गया है।

जिले के कलेक्टर, एसपी और अफसर भी इस दौरान मौजूद रहेंगे। जीवित स्वतंत्रता सेनानियों के निवास पर पुलिस बैंड, पुलिस गार्ड, फूलों की सजावट, रंगोली की व्यवस्था स्थानीय जिला प्रशासन करेगा। जयपुर में राम सैनी, उमराव सिंह, अजमेर में किशन अग्रवाल, शोभाराम गहरवार, बारां में राधेश्याम भार्गव, भरतपुर में हुकुम चंद सैनी, रामजीलाल , ओमप्रकाश पांडेय, बीकानेर में सत्यनारायण शर्मा, राजसममंद में मदनमोहन जाट, सीकर में कालीदास स्वामी, उदयपुर में मनोहरलाल औदित्य, ललित मोहन शर्मा और मनोहरलाल शर्मा के निवास पर राष्ट्रध्वज फहराया जाएगा।

विधानसभा में सुबह 8.15 बजे झंडारोहण

राजस्थान विधानसभा में अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी सुबह 8.15 बजे तिरंगा ध्वज फहराएंगे। इस दौरान विधानसभा सचिव, विधानसभा सचिवालय और विधानसभा स्टाफ के सदस्य मौजूद रहेंगे।

राजभवन में सुबह 8.30 बजे झंडारोहण

राज्यपाल कलराज मिश्र आज राजभवन में सुबह 8.30 बजे झंडारोहण करेंगे़। मिश्र इस दौरान राजभवन में हाई मार्क्स लाने वाले स्टूडेंट्स को सम्मानित करने के साथ ही स्वाधीनता दिवस समारोह में स्टूडेंट्स को मिठाई भी बांटेंगे।

राजभवन में शाम 5.45 बजे एट होम प्रोग्राम

स्वाधीनता दिवस पर राज्यपाल कलराज मिश्र की ओर से सोमवार शाम 5.45 बजे एट होम का प्रोग्राम होगा। इसमें स्व अल्पाहार में मुख्यमंत्री, मंत्री परिषद सदस्य, सांसद, जनप्रतिनिधि, स्वतंत्रता सेनानी, वरिष्ठ अधिकारी, गणमान्य लोग शामिल होंगे। कोविड प्रोटोकॉल की पालना के साथ प्रोग्राम होगा।

प्रदेशभर की जेलों से 51 कैदी होंगे रिहा

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आज 51 कैदी जेलों से रिहा होंगे। प्रदेश की अलग अलग सेंट्रल और जिला जेलों से कैदियों को रिहा किया जाएगा। गहलोत ने अच्छे आचरण के कारण विशेष माफी देते हुए कैदियों को रिहा करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। राज्यपाल ने भी इसे अप्रूव कर दिया है। केंद्र की गाइडलाइंस के अनुसार अब ये कैदी रिहा होंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER