COVID-19 Update / सर्दियो के मौसम मे हो जाए कोविड-19 की दूसरी लहर के लिए तैयार, ठंडी हवाओं के साथ बढे़गी कोरोना का रफ्तार

Zoom News : Oct 14, 2020, 08:19 AM
Delhi: पृथ्वी के एक बड़े हिस्से में मौसम बदल रहा है, सर्दी दस्तक दे रही है और यही वह समय है जब कोल्ड-फ्लू का मतलब है कि सर्दी-जुकाम आम हो जाता है। लेकिन इस बार सर्दी दुनिया के कई वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा रही है। आशंका यह है कि ठंडी हवाओं के साथ बदलते मौसम के कारण कोरोना वायरस अपनी अधिक ताकत के साथ तेजी से फैल सकता है। कई वैज्ञानिकों को डर है कि सर्दियों में दुनिया को कोरोना वायरस की 'दूसरी लहर' का सामना करना पड़ सकता है, जो पहले से 'बहुत अधिक घातक' होगा।

हालांकि ये पूर्वानुमान जटिल और अत्यधिक अनिश्चित लग सकते हैं, लेकिन इसे उत्तरी गोलार्ध के देशों के लिए चिंता का कारण बताया जा रहा है। सवाल यह है कि क्या कोरोना वायरस और कहर सर्दियों के मौसम में कहर बरपाएगा, पहले से ज्यादा लोग क्या आप शिकार होंगे? आशंका यह है कि अगर कोरोना वायरस अपने परिवार में अन्य वायरस की तरह व्यवहार करता है, तो सर्दियों में इसका संक्रमण बढ़ जाएगा।

यह कोलंबिया विश्वविद्यालय के पर्यावरण स्वास्थ्य विज्ञान विभाग में सहायक प्रोफेसर मिकेला मार्टिनेज का दावा है, जो बदलते मौसम के साथ वायरस के रूप में परिवर्तनों का वैज्ञानिक रूप से अध्ययन करता है।

वह कहती हैं, "मनुष्यों में होने वाली हर संक्रामक बीमारी का एक विशेष मौसम होता है। जैसे सर्दी में फ्लू और आम-सर्दी, गर्मियों में पोलियो और वसंत में खसरा और चिकन-पॉक्स फैलता है। चूंकि सभी संक्रामक रोग मौसम के अनुसार बढ़ते हैं, इसलिए यह होता है। माना कि सर्दियों में कोरोना भी बढ़ेगा। ”


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER