Business / प्याज नहीं होगा सस्ता, मंडी में पहुंचा इसका थोक रेट 7360 रुपये क्विंटल, जाने क्यो

Zoom News : Oct 21, 2020, 07:55 AM
नई दिल्ली.नवरात्रि के बावजूद, प्याज की कीमत लगातार बढ़ रही है। स्थिति यह है कि इसकी थोक दर देश की सबसे बड़ी प्याज उत्पादक राज्य महाराष्ट्र की येवला मंडी में 7360 रुपये क्विंटल तक पहुंच गई है। यह दर ऑनलाइन बाजार (ई-एनएएम मंडी) पर आई है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि नवरात्रि के बाद कीमत का क्या होगा। जबकि अब होटल, रेस्तरां खुल गए हैं। शादी का सीजन शुरू होने वाला है। पिछले साल को याद करें, जब बाजार में प्याज 200 रुपये किलो तक पहुंचा था। इस साल भी इसी तरह की स्थिति रहने की उम्मीद है। इसके दो बड़े कारण हैं।

मौसम की मार

महाराष्ट्र, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश (मध्य प्रदेश), कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात और राजस्थान प्रमुख प्याज उत्पादक राज्य हैं। इनमें से चार प्रमुख राज्यों आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात और बिहार को इस साल बाढ़ का सामना करना पड़ा है। जबकि मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और यूपी आदि के कई हिस्सों में भारी बारिश ने तबाही मचाई है, इस वजह से प्याज किसानों का भारी नुकसान हुआ है। इस स्थिति में, प्याज का उत्पादन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। यूपी के एक किसान ने बताया कि ओलावृष्टि से प्रभावित प्याज में सड़न बहुत जल्दी आ रही है।

हालांकि, सरकार ने इस साल जून में अनुमान लगाया था कि प्याज का उत्पादन 17.17 प्रतिशत बढ़ सकता है। जहां 2018-19 में प्याज का उत्पादन 228.19 लाख टन था, वहीं इस साल प्याज का उत्पादन 268.56 लाख टन होने का अनुमान था। लेकिन बाढ़ और अधिक बारिश इन अनुमानों को धुलते नजर आते हैं।

कृषि विशेषज्ञ बिनोद आनंद ने कहा कि प्याज की कीमतों में वृद्धि का प्रमुख कारण फसल की विफलता है। महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश से, खरीफ प्याज इस समय बाजार में आते थे। हालांकि, इन राज्यों में भारी बारिश के कारण 40-45 प्रतिशत फसल को नुकसान हुआ है। आमतौर पर नवरात्रि में प्याज की खपत कम हो जाती है, इसलिए दर घट जाती है, लेकिन इस बार यह बढ़ रही है। अगर हालात ऐसे ही रहे तो इस साल प्याज सस्ता नहीं होगा।

जमाखोरी से भी समस्याएँ बढ़ीं

बिनोद आनंद का कहना है कि मौसम को देखते हुए व्यापारियों ने इसकी जमाखोरी शुरू कर दी है। आवश्यक वस्तु अधिनियम में संशोधन के बाद, होर्डिंग लाइसेंस अब बन गया है। पिछले साल 29 सितंबर को थोक विक्रेताओं के लिए 50 मीट्रिक टन और खुदरा के लिए 10 मीट्रिक टन का स्टॉक रखा गया था। उस समय, व्यापारी इससे अधिक जमाखोरी करते हुए थोड़ा डरते थे, लेकिन अब उन्हें प्याज को उतना ही रखने का कानूनी अधिकार मिल गया है जितना वे चाहते हैं। क्योंकि केंद्र सरकार ने प्याज को आवश्यक वस्तुओं की सूची से हटा दिया है। ऐसे में प्याज की किल्लत से लोग खुश हैं, लेकिन किसान और जनता परेशान है। प्याज के आयात पर कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी गई है, इसलिए कीमत भी बढ़ रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER