विदेश / अफगानिस्तान के कुंडुज़ में सेकेंडरी स्कूल में लौटीं लड़कियां, वीडियो आया सामने

Zoom News : Oct 06, 2021, 11:55 AM
काबुल: तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने दावा किया है कि अफगानिस्तान के कुंदुज प्रांत में माध्यमिक विद्यालयों को लड़कियों के लिए खोल दिया गया है। शाहीन ने ट्विटर पर एक वीडियो साझा किया, जिसमें बताया गया कि 'कुंदुज प्रांत के खान अबाद में लड़कियां हाई स्कूलों में जा रही हैं'।

साझा किए गए वीडियो में कई लड़कियों को काले कपड़े और सफेद स्कार्फ में दिखाया गया है, कुछ को बुर्के पहने तालिबान के झंडे लहराते हुए देखा जा सकता है।

इससे पहले सितंबर में तालिबान ने अफगानिस्तान में लड़कियों की माध्यमिक शिक्षा में भाग लेने पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी। उन्होंने हाई स्कूल को केवल लड़कों के लिए फिर से खोलने का आदेश दिया था। तालिबान की घोषणा में लड़कियों का उल्लेख नहीं किया गया था, जिसका अर्थ है कि लड़के पढ़ाई के लिए वापस आ जाएंगे, जबकि उनकी बहनें अभी भी घर में ही बंद रहेंगी।

बयान में कहा गया है, "सभी पुरुष शिक्षकों और छात्रों को अपने शैक्षणिक संस्थानों में जाना चाहिए।" 1996 से 2001 तक पूरे अफगानिस्तान में तालिबान के पिछले शासन के तहत लड़कियों को माध्यमिक शिक्षा से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

इस बीच, तालिबान द्वारा डॉक्टरेट स्तर के कुलपति को निकाल दिए जाने के विरोध में काबुल विश्वविद्यालय के लगभग 70 शिक्षण कर्मचारियों ने इस्तीफा दे दिया। न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, समूह ने चांसलर को अपने स्वयं के सदस्यों में से एक से बदल दिया, जिनकी औपचारिक शिक्षा काफी कम है।

तालिबान द्वारा नियुक्त नए चांसलर ने संस्था से महिलाओं को शिक्षक या छात्र के रूप में प्रतिबंधित कर दिया। लेकिन लिंग भेद के सख्त आदेश के तहत, विभिन्न निजी संस्थानों में कक्षाएं सभी के लिए खुली हैं।

यूनेस्को के अनुसार, अफगानिस्तान ने पिछले दो दशकों में शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति की है। 2001 के बाद से, महिला साक्षरता दर लगभग 17 प्रतिशत से बढ़कर 30 प्रतिशत हो गई है और प्राथमिक विद्यालय में लड़कियों की संख्या 2001 में लगभग शून्य से बढ़कर 2018 में 2.5 मिलियन हो गई है।

उच्च शिक्षा संस्थानों में लड़कियों की संख्या 2001 में 5,000 से बढ़कर 2018 में लगभग 90,000 हो गई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER