Crime / ऐसे छिपाया चॉकलेट बॉक्स में सोना, कस्टम वाले भी हैरान

Zoom News : Dec 29, 2020, 04:18 PM
MH: सोने की तस्करी के आरोप में पुलिस ने मुंबई एयरपोर्ट पर एक महिला को गिरफ्तार किया। उस महिला की तस्करी का अनोखा तरीका जानकर लोग हैरान रह गए। दरअसल, महिला चॉकलेट के कार्बन पेपर रैपर के रूप में सोने की तस्करी कर रही थी। सीमा शुल्क विभाग ने उसके पास से 481 ग्राम सोना जब्त किया है। महिला ने चॉकलेट बॉक्स में रैपर के रूप में सोने की तस्करी की। स्कैनिंग मशीन से बचाने के लिए सोने को कार्बन पेपर और कार्डबोर्ड के साथ मिलाया गया था।

अधिकारियों ने तस्करी के तरीके के बारे में कहा कि सोने को पहले पन्नी में बदल दिया गया था। इसके बाद, एक कार्डबोर्ड बॉक्स के अंदर, इसे चॉकलेट आवरण के रूप में नीले कार्बन पेपर में रखा गया था ताकि परीक्षा के दौरान धूल को आंख में फेंक दिया जा सके।

आप लोगों को बता दें कि भारत में सोने का प्यार सदियों पुराना है। शायद यही कारण है कि ब्रिटिश शासन से पहले भारत को गोल्डन बर्ड कहा जाता था। रोमन लेखक प्लिनी ने पहली शताब्दी में ही इसकी चर्चा की थी। भारत अब सोने की तस्करी का केंद्र भी बन गया है क्योंकि वहां सोने की मांग बनी हुई है।

कनाडा की एक एजेंसी IMPACT के दावों के अनुसार, भारत की सीमाओं में विदेशों से सोना आता है, एक तिहाई हिस्सा तस्करी के जरिए लाया जाता है। हालांकि, एक अनुमान के अनुसार, भारत में आने वाले सोने की कुल मात्रा का एक-चौथाई अवैध व्यापार के माध्यम से यहां आता है।

भारत हर साल लगभग 800-900 टन सोने का आयात करता है जबकि वार्षिक खपत लगभग 1,000 टन है। यह स्पष्ट है कि देश में 200 टन सोने की तस्करी की जा रही है।

केरल सोने की तस्करी के मामले में देश में एक सुरक्षित ठिकाना बन गया है। एनआईए भारत में सोने की तस्करी और आतंकवादी नेटवर्क के बीच संबंधों के संदेह के मामले को भी देख रहा है। हाल ही में, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के एक सचिव को पद से हटा दिया गया क्योंकि उन पर तस्करी में शामिल होने का आरोप लगाया गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER