COVID-19 Update / खुशखबरी! इस दवा से कोरोना मरीजों का होगा इलाज, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी मंजूरी

Zee News : Jun 28, 2020, 06:51 AM
नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सस्ते एवं व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले स्टेरॉयड डेक्सामेथासोन (Dexamethasone) को कोविड-19 (COVID-19) के गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों के उपचार संबंधी प्रोटोकॉल में शामिल कर लिया है।

मंत्रालय ने बताया कि प्रोटोकॉल में कोविड-19 से गंभीर मामलों के इलाज के लिए मेथिलप्रेडनिसोलोन के विकल्प के तौर पर डेक्सामेथासोन के इस्तेमाल की सलाह को शामिल किया है। यह फैसला प्रमाणों पर विचार करने एवं विशेषज्ञों के साथ विचार-विमर्श करने के बाद लिया गया।

संशोधित ‘कोविड-19 के लिए नैदानिक प्रबंधन प्रोटोकॉल’ के अनुसार फेफड़ों संबंधी संक्रमण के लिए पहले से ही इस्तेमाल किए जा रहे डेक्सामेथासोन का इस्तेमाल उपचार संबंधी दिशा-निर्देशों में पहले से शामिल मेथिलप्रेडनिसोलोन के विकल्प के तौर पर भी किया जा सकता है।

इमरजेंसी के लिए मंत्रालय ने दी थी ये अनुमति

स्वास्थ्य मंत्रालय ने 13 जून को कोविड-19 के इलाज के लिए इमरजेंसी में वायरसरोधी दवा रेमडेसिविर, प्रतिरोधक क्षमता के लिए इस्तेमाल होने वाली दवा टोसीलीजुमैब के इस्तेमाल और प्लाज्मा उपचार की अनुमति दे दी थी।

उसने बीमारी की शुरुआत में सार्थक प्रभाव के लिए मलेरिया रोधक दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (एचसीक्यू) का इस्तेमाल करने और गंभीर मामलों में इससे बचने की भी सलाह दी थी। इन दवाओं का इस्तेमाल ‘‘अनुसंधानात्मक पद्धति’’ के तहत संशोधित उपचार प्रोटोकॉल में शामिल है।


जानिए क्या होगी दवा की खुराक

मध्यम रूप से संक्रमित मरीजों को भर्ती किए जाने के 48 घंटे के भीतर या ऑक्सीजन की आवश्यकता बढ़ने पर उपचार के लिए तीन दिन तक 0.5 से 1 मिलीग्राम / किग्रा मेथिलप्रेडनिसोलोन या 0.1 से 0.2 मिलीग्राम / किग्रा डेक्सामेथासोन दिए जाने पर विचार करने की सलाह दी है।  मंत्रालय ने कहा कि जिन मरीजों को सांस लेने में दिक्कत है और जिन्हें वेंटिलेटशन की आवश्यकता है, उन्हें पांच से सात दिन तक दो खुराकों में बांटकर एक से दो मिलीग्राम / किग्रा/दिन मेथिलप्रेडनिसोलोन या 0.2 से 0.4 मिलीग्राम / किग्रा प्रति दिन डेक्सामेथासोन देने पर विचार किया जाना चाहिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER