देश / 21 हजार रुपए से कम सैलरी पाने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार की इस योजना से मिलेंगे कई लाभ

News18 : Jun 12, 2020, 09:53 AM
नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण Coronavirus Lockdown) को रोकने के सरकार ने लगभग 72 दिन का लॉकडाउन किया था। हालांकि लॉकडाउन को अभी भी पूरी तरह खोला नहीं गया है। महामारी से लोगों को बचाने के लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार (Government of India) ईएसआई योजना (ESIC Scheme) के तहत कोविड-19 महामारी के मद्देनजर चिकित्सा सेवा को और बेहतर बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। ESIC ने ये भी ऐलान किया था कि लॉकडाउन के चलते जो भी कंपनियां कर्मचाारियों का वार्षिक एकमुश्त अंशदान जमा नहीं कर पाएंगी उनके कर्मचारियों की भी मेडिकल सुविधाएं नहीं रोकी जाएंगी। आइये आपको बताते हैं किसको मिलेंगे ये लाभ:

ESIC ने ट्वीट कर ये जरूरी जानकारी दी है

>> आवश्यकता पड़ने पर ESIC ने अपने लाभार्थियों को ICMR द्वारा मान्यता प्राप्त लैब से COVID-19 का टेस्ट करवाने की अनुमति है।

>> राज्य/केंद्र ने चिकित्सा प्राधिकरणों से बेहतर समनव्य के लिए हर ESIC ऑफिस में एक नोडल अधिकारों को बिठाया गया है।

>> इसके अतिरिक्त ग्रह मंत्रालय की ओर से जारी सभी दिशा-निर्देशों को ESIC अस्पतालों में पूरी से निभाया जा रहा है।

ईएसआईसी द्वारा कोविड-19 महामारी के मद्देनजर चिकित्सा सेवा को और बेहतर बनाने के लिए उठाए गए कुछ महत्वपूर्ण कदम#StayhomeStaysafe #SocialSecurity #Indiafightscorona #ESIC 


इन लोगों को मिलता है ESIC का लाभ

आपको बता दें कि ईएसआई योजना का लाभ उन कर्मचारियों को मिलता है, जिनकी मासिक आय 21 हजार रुपए से कम हो और जो कम से कम 10 कर्मचारियों वाली कंपनी में काम करते हों। इससे पहले साल 2016 तक मासिक आय की सीमा 15 हजार रुपए थी, जिसे 1 जनवरी, 2017 से बढ़ाकर 21 हजार रुपए किया गया था।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER