Microsoft vs Google-Apple / भिड़ गए गूगल सीईओ सुंदर पिचाई और माइक्रोसॉफ्ट सीईओ सत्य नडेला, आखिर क्या है लड़ाई की वजह

Zoom News : Oct 04, 2023, 10:42 PM
Microsoft vs Google-Apple: अमेरिका की बड़ी कंपनियां गूगल और माइक्रोसॉफ्ट में कानूनी लड़ाई छिड़ गई है. दोनों कंपनियां कोर्ट में एक- दूसरे पर आरोप- प्रत्यारोप लगा रही हैं. लेकिन खास बात ये है कि दोनों कंपनियों के सीइओ भारतीय हैं. ऐसे में दो कंपनियों का विवाद भी भारतीय मूल के सीइओ तक हुंच गया है. ऐसे में यह विवाद रोमांचक हो गया है. अब देखना होगा कि दोनों कंपनियों के सीइयो की क्या प्रतिक्रिया आती है.

गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है. इस कंपनी के सीइओ सुंदर पिचाई हैं. कहा जाता है कि पूरी दुनिया नें 90 प्रतिशत लोग इंटरनेट पर सर्च करने के लिए गूगल का ही इस्तेमाल करते हैं. यानी दूसरी सर्च इंजन कंपनियां गूगल के सामने कही नहीं टिकटी हैं. कई सालों से इसकी बादशाहत कायम है. खास बात यह है कि गूगल आगे भी अपनी बादशाहत कायम रखने के लिए लगातार कोशिश करते रहता है. यही वजह है कि माइक्रोसॉफ्ट और गूगल आमने- सामने आ गए हैं. अब दोनों कोर्ट में भी पहुंच गए हैं.

गैरकानूनी तरीके को अपना रहा है

खास बात यह है कि माइक्रोसॉफ्ट ने गूगल पर आरोप लगाया है कि वह गलत तरीके से मार्केट में नंबर 1 बना हुआ है. इसके इस गलत हरकतों की वजह से माइक्रोसॉफ्ट सहित अन्य सर्च कंपनियों को भी काफी अधिक नुकसान हो रहा है. यही वजह है कि माइक्रोसॉफ्ट के सीइओ सत्य नडेला ने गूगल के खिलाफ कोर्ट में गुहार लगाई है. साथ ही उन्होंने आरोप लगाया है कि गूगल सर्च बिजनेस के लिए गैरकानूनी तरीके को अपना रहा है.

मशक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है

दरअसल, माइक्रोसॉफ्ट सर्च बिजनेस की दुनिया में गूगल को टक्कर देने के लिए काफी समय से कोशिश कर रहा है. इसके लिए कंपनी ने OpenAI के ChatGPT पर इन्वेस्ट ऑर्गेनाइज किया है. ताकि AI की मदद से गूगल को टक्कर मिल सके. लेकिन इसके बावजूद भी ChatGPT गूगल को पीछे नहीं कर पा रहा है. गूगल ने खुद सर्च रिजल्ट में AI बेस्ड आंसर देना शुरू कर दिया है. इसके चलते माइक्रोसॉफ्ट को अपने बिंग सर्च इंजन को खड़ा करने में काफी मशक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER