बिज़नेस / एयरटेल में हज़ारों करोड़ निवेश करने के लिए बातचीत कर रही है गूगल: रिपोर्ट

Zoom News : Aug 29, 2021, 03:10 PM
Google News: देश के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो में करीब 34,000 करोड़ रुपये का निवेश करने के बाद दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी गूगल ने अब जियो की मुख्य प्रतिद्वंदी भारती एयरटेल में हजारों करोड़ रुपये के निवेश का फैसला किया है। सुंदर पिचाई के नेतृत्व वाली कंपनी गूगल एयरटेल में निवेश करने के लिए बातचीत के एडवांस स्टेज में पहुंच चुकी है। इस मामले से जुड़े लोगों ने कहा है कि गूगल एयरटेल में बहुत बड़ा निवेश कर सकती है।

नियम एवं शर्त पर काम

दुनिया की दिग्गज कंपनी गूगल भारती एयरटेल में निवेश के लिए अभी नियम एवं शर्तों पर काम कर रही है। पिछले कई महीने से भारती एयरटेल में निवेश के मसले पर काम किया जा रहा है। दोनों कंपनियों के शीर्ष एग्जीक्यूटिव ने यह जानकारी दी है। गूगल और भारती एयरटेल की आंतरिक और बाहरी लीगल एवं मर्जर एंड एक्विजिशन टीम हिस्सेदारी बिक्री के सवालों पर गंभीरता से विचार कर रही है। गूगल और एयरटेल को इस बारे में पूछे गए सवाल का कोई जवाब नहीं मिला।

सुनील मित्तल के लिए बड़ी राहत

गूगल ने इस सवाल का भी कोई जवाब नहीं दिया कि जियो के साथ जो उसने डील की है क्या इस वजह से उसका किसी और टेलिकॉम कंपनी से डील करने की राह में कोई बाधा तो नहीं है। अगर गूगल और एयरटेल की यह डील आगे बढ़ती है तो नकदी के संकट से जूझ रही दिग्गज टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल के सुनील मित्तल के लिए यह बहुत बड़ी राहत होगी।

जियो ने घटाई कमाई

मुकेश अंबानी के द्वारा रिलायंस जियो लांच करने के बाद भारत के टेलिकॉम सेक्टर के फाइनेंशियल मॉडल में काफी उथल-पुथल मचा है। जियो के आने से पहले टेलिकॉम इंडस्ट्री की आमदनी का 75 फ़ीसदी हिस्सा वॉइस से आता था, जिसे जियो ने फ्री कर दिया है। इसके साथ ही रिलायंस जियो ने डाटा भी काफी सस्ते दर पर देना शुरू कर दिया। इस वजह से एयरटेल और अन्य टेलीकॉम कंपनियों पर काफी असर पड़ा है। टेलीकॉम कंपनियों की कमाई कम होने के साथ ही एडजेस्टेड ग्रॉस रिवेन्यू पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की वजह से दबाव और बढ़ गया है।

google का जियो में निवेश

गूगल ने जियो प्लेटफॉर्म में 7.73 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 33,737 करोड़ रुपये का निवेश किया है। सुंदर पिचाई और मुकेश अंबानी ने पिछले साल इसकी घोषणा भी की थी। इस तरह अब गूगल 42 हजार करोड़ रुपये के निवेश का प्लान कर चुका है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER