Google / लॉन्च की धांसू सर्विस, खुद को Search में लाने के लिए बनाएं वर्चुअल Visiting Card

Zoom News : Aug 12, 2020, 10:28 PM

गूगल (Google) ने अपने भारतीय यूज़र्स के लिए खास सर्विस 'People cards' की शुरुआत की है. इस फीचर की मदद से यूज़र्स गूगल सर्च में आने के लिए खुद को ऐड कर सकते हैं. इस नई सर्विस से आप अपना वर्चुअल विज़िटिंग कार्ड (virtual visiting card) बना सकते हैं, जिससे लोगों को आपको गूगल पर सर्च करने में आसानी होगी. वर्चुअल विज़िटिंग कार्ड के ज़रिए यूज़र गूगल सर्च (google search) में अपनी वेबसाइट, सोशल मीडिया हैंडल और दूसरी जानकारी शेयर कर सकेंगे.


गूगल के सर्च प्रोडक्ट मैनेजर लॉरेन क्लार्क ने कहा, ‘ये सुविधा भारत में उन लोगों के नाम को Search के लिए लॉन्च की जा रही है, जो या तो अकेले काम करते हैं या कोई बिज़नेस चलाते हैं. कंपनी इस सर्विस को फिलहाल सिर्फ मोबाइल यूज़र्स के लिए ही ऑफर कर रही है. इसका मतलब ये हुआ कि आपको अपनी पब्लिक प्रोफाइल बनाने के लिए अपने मोबाइल डिवाइस से गूगल अकाउंट में लॉगइन करना होगा.


कैसे बनाएं अपना कार्ड?

>>People Card क्रिएट करना बहुत आसान है. शुरू करने से पहले सबसे पहले आपको गूगल अकाउंट में login करना होगा.


>>इसके बाद आपको अपने नाम को Google Search में टाइप करना होगा या फिर ‘Add me to Search’ पर टैप करना होगा. फिर यहां ‘Get Started’ पर टैप करना है.


>> टैप करने के बाद गूगल आपसे आपका फोन नंबर मांगा जाएगा.  नंबर को 6 डिजिट वाले कोड से वेरिफाइ करना होगा जो एंटर किए गए मोबाइल नंबर पर आ जाएगा.


>> इसके बाद गूगल आपको एक फॉर्म देगा. इसमें आपको पब्लिक प्रोफाइल बनाने के लिए जरूरी जानकारियां देनी होंगी. यहां आपको अपने काम, पढ़ाई के अलावा और भी कई डीटेल भरने की सुविधा दी जाती है.


गूगल का कहना है कि इस सर्विस के ज़रिए वह पब्लिक तक सही जानकारी पहुंचाने की कोशिश कर रहा है. कंपनी इस सर्विस के ज़रिए ह्यूमन रिव्यू और ऑटोमेटेड तकनीक का इस्तेमाल करके गूगल की पॉलिसी का उल्लंघन करने वाले कॉन्टेंट पर भी लगाम लगाने वाली है. People card के गलत इस्तेमाल से बचने के लिए गूगग ने एक अकाउंट के लिए एक ही people card बनाने की सुविधा दी है

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER