गैजेट्स / गूगल ने 8 फर्ज़ी क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाया

Zoom News : Aug 23, 2021, 08:13 AM
नई दिल्ली: इन दिनों क्रिप्टोकरेंसी (एक प्रकार की डिजिटल कैश प्रणाली) काफी पॉप्युलर हो रही है। बहुत से लोग बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी में इनवेस्ट कर रहे हैं, और कुछ इसके बारे में जानना चाहते हैं। जालसाज लोगों की इसी दिलचस्पी का फायदा उठाकर क्रिप्टोकरेंसी के नाम पर उन्हें चूना लगाना चाहते हैं। हाल ही में इसी तरह के कुछ खतरनाक स्मार्टफोन ऐप्स सामने आए हैं। गूगल ने ऐसे 8 ऐप्स को बैन कर दिया है, जो क्रिप्टोकरेंसी के नाम पर लोगों को ठग रहे थे।

सिक्यॉरिटी फर्म Trend Micro की रिपोर्ट के मुताबिक, जांच में पाया गया कि 8 खतरनाक ऐप्स विज्ञापन दिखाकर और सब्सक्रिप्शन सर्विस का चार्ज लेकर (औसतन 1100 रुपये महीना) और अतिरिक्त चार्ज लेकर यूजर्स को चूना लगा रहे थे। ट्रेंड माइक्रो ने इस बात की जानकारी गूगल प्ले को दी, जिसके बाद उन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। हालांकि प्ले स्टोर से हटाए जाने के बाद भी हो सकता है आपके फोन में अभी भी ये ऐप्स काम कर रहे हों।

यह है गूगल से हटाए गए 8 खतरनाक ऐप्स की लिस्ट

BitFunds – Crypto Cloud Mining

Bitcoin Miner – Cloud Mining

Bitcoin (BTC) – Pool Mining Cloud Wallet

Crypto Holic – Bitcoin Cloud Mining

Daily Bitcoin Rewards – Cloud Based Mining System

Bitcoin 2021

MineBit Pro - Crypto Cloud Mining & btc miner

Ethereum (ETH) - Pool Mining Cloud

रिपोर्ट में कहा गया है कि 120 से ज्यादा नकली क्रिप्टोकरेंसी ऐप्स अभी भी ऑनलाइन उपलब्ध हैं। कंपनी ने एक ब्लॉग में लिखा है, "क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग के नाम पर लोगों को धोखा देने वाले ये ऐप्स इन-ऐप विज्ञापन दिखाते हैं। इन ऐप्स ने जुलाई 2020 से जुलाई 2021 तक दुनियाभर में 4500 से ज्यादा यूजर्स को प्रभावित किया है।" इस तरह के किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके रिव्यू जरूर पढ़ लें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER