कोरोना टीकाकरण / प्रमाणपत्रों पर फिर पीएम मोदी की फोटो लगाने के लिए तैयार सरकार, को-विन प्लेटफॉर्म में होगा बदलाव

Zoom News : Mar 26, 2022, 02:00 PM
कोरोना टीकाकरण प्रमाणपत्रों पर फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीरें दिखाई देंगी। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से फिर से तैयारी शुरू कर दी गई है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, गोवा, पंजाब, मणिपुर और उत्तराखंड में कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्रों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर छापने के निर्देश दिए हैं। 

दरअसल, इन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री की तस्वीर का प्रकाशन रोक दिया गया था। आठ जनवरी से पीएम की फोटो कोरोना टीकाकरण प्रमाणपत्रों पर नहीं छप रही थी। सूत्रों के मुताबिक, इन पांचो राज्यों के को-विन प्लेटफॉर्म में भी आवश्यक बदलाव किया जाएंगे। 

24 घंटे में दर्ज हुईं 4100 से ज्यादा मौतें

देश में कोरोना के मामले और सक्रिय केस लगातार घट रहे हैं, लेकिन बीते 24 घंटे में ऐसा कुछ हुआ कि मौतों का आंकड़ा 4100 के पार पहुंच गया। इसके साथ ही कुल मौतों का आंकड़ा 5,20,855 पर पहुंच गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार शनिवार सुबह समाप्त बीते 24 घंटे में 1660 नए कोरोना केस मिले हैं। इसके साथ ही देश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 4,30,18,032 पर पहुंच गया। वहीं, सक्रिय केस 20 हजार के नीचे पहुंच गए हैं। दरअसल महाराष्ट्र ने राज्य में कोरोना से हुई मौतों के आंकड़ों को अपडेट किया है। इसके कारण बीते 24 घंटे में मौत का आंकड़ा एकदम 4100 तक बढ़ गया। महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार तक दर्ज हुई 4005 गैर-कोविड मौतों को कोविड मौतों में शामिल किया, इस कारण मौतों का आंकड़ा एकाएक बढ़ गया। वैसे महाराष्ट्र में बीते 24 घंटों में कोरोना महामारी के कारण सिर्फ दो मौतें हुई हैं।

कोरोना की स्थिति में लगातार सुधार

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, दैनिक सकारात्मकता दर और घटकर 0.25 फीसदी पर आ गई है, जबकि साप्ताहिक सकारात्मकता दर 0.29 फीसदी रही। अब तक 4,24,80,436 लोग कोरोना महामारी को मात दे चुके हैं। वहीं मृत्यु दर 1.21 फीसदी है। महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण भी जारी है। अब तक कुल 182.87 करोड़ खुराक लगाई जा चुकी है। देश की वयस्क आबादी के साथ ही बच्चों के टीकाकरण का काम भी तेजी से जारी है। 


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER