लोकल न्यूज़/CBSE / CBSE बोर्ड एग्जाम पर सरकार का बड़ा फैसला...जानिए क्या

Zoom News : Dec 22, 2020, 05:48 PM
नई दिल्ली.देश में फरवरी में CBSE की बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बताया कि मौजूदा हालात को देखते हुए 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फिलहाल जनवरी- फरवरी में कराने की कोई योजना नहीं है। हालांकि, शिक्षा मंत्री ने यह साफ किया कि परीक्षाएं फरवरी के बाद कराई जाएंगी। हालात को देखते हुए जल्द ही परीक्षा की तारीखें जारी की जाएगी।


शिक्षकों का जताया आभार:


लाइव वेबिनार दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में शिक्षकों ने योद्धाओं की तरह बच्चों को पढ़ाया है। ऑनलाइन मोड से बच्चों को पढ़ाने में टीचर्स ने कोई कमी नहीं छोड़ी। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत स्कूली शिक्षा में ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) विषय ला रहे हैं। ऐसा करने के बाद भारत दुनिया का पहला देश होगा, जहां स्कूली स्तर पर ही एआई की पढ़ाई होगी। उम्मीद जताई जा रही है कि इस लाइव सेशन में बोर्ड परीक्षा की तारीखों को ऐलान भी किया जा सकता है।


शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल की बड़ी बातें:


नई शिक्षा नीति के तहत स्कूली शिक्षा में ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) ला रहे हैं। भारत दुनिया का पहला देश होगा जो स्कूली स्तर पर ही एआई की पढ़ाई शुरू होगी।

नई शिक्षा नीति में छठी से ही वोकेशनल स्ट्रीम लाया गया है। इसके तहत पढ़ाई के साथ इंटर्नशिप होगी। अब पढ़ाई सिर्फ किताबों तक सीमित नहीं होगा। इसका मकसद बच्चों को उद्योगों और कृषि में प्रशिक्षण देना है।

हमारे देश के लोगों ने दुनिया भर में जिन बुलंदियों को छुआ, उसके पीछे कहीं न कहीं शिक्षकों का भी हाथ भी रहा।

कोरोना के मुश्किल समय में शिक्षकों द्वारा बच्चों को पढ़ाने में निभाई गई भूमिका के लिए शिक्षा मंत्री ने टीचर्स का आभार व्यक्त करते हुऐ कहा कि मैंने शिक्षक से शिक्षा मंत्री तक की यात्रा तय की है, इसलिए एक शिक्षक की सामर्थ्य समझ सकता हूं।'


पहले 17 तारीख को होना था वेबिनार:


इससे पहले यह लाइव इंटरैक्शन 17 दिसंबर को आयोजित होने वाला था, जिसे बाद से 22 तारीख तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। इस बारे में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर कर जानकारी दी। शिक्षा मंत्री शिक्षकों के साथ बोर्ड परीक्षा पर चर्चा करने के लिए शाम 4 बजे लाइव होंगे। टीचर्स #EducationMinisterGoesLive के जरिए शिक्षा मंत्री से बोर्ड परीक्षाओं से सम्बन्धित सवाल पूछ सकते हैं


ऑफलाइन ही होगी बोर्ड परीक्षा:


कोरोना महामारी के बीच बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जारी असमंजस के बीच शिक्षा मंत्री ने देश भर के स्टूडेंट्स, पेरेंट्स और टीचर्स के साथ अलग-अलग स्तर पर बातचीत करने की योजना बनाई है। वहीं, CBSE की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी। साल 2021 में होने वाली यह परीक्षा पहले की तरह कागज-पेन से ही देनी होगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल इसके पहले 10 दिसंबर को भी एक वेबिनार आयोजित कर चुके हैं। इसके अलावा शिक्षा मंत्री ने एक और लाइव इंटरैक्शन के दौरान अगले साल होने वाली JEE मेन 2021 की तारीखों का ऐलान किया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER