Nagaland / राज्यपाल रवि बोले- हम नागालैंड को पीछे नहीं छोड़ सकते

Zoom News : Aug 15, 2021, 09:00 PM

नागालैंड में कई उद्यमों द्वारा नागा स्वतंत्रता दिवस की खोज के एक दिन बाद, राज्यपाल आर.एन. रवि ने कहा कि नागालैंड भारत का अहम हिस्सा रहा है और रहेगा। रविवार को उनकी घोषणा स्वतंत्रता दिवस पर सभी गांवों में तिरंगा फहराने के लिए निकटवर्ती मणिपुर में अधिकारियों के आदेश का विरोध करने के लिए नगा-बसे हुए क्षेत्रों में एक शीर्ष नगा नागरिक समाज एजेंसी के माध्यम से 24 घंटे के बंद के साथ हुई।


"अपने शासन के पतन में, जबकि अंग्रेजों ने भारत को विभाजित करने और पाकिस्तान को पूर्वोत्तर भारत प्रदान करने की साजिश रची, नागा हिल्स के नेताओं ने देश की छूट के साथ तालमेल बिठाया और शैतानी औपनिवेशिक साजिश को विफल कर दिया। नगा नेताओं ने भारत के संवैधानिक विकास के भीतर बड़ी भूमिका निभाई, ”श्री रवि ने कोहिमा में अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में कहा।


“हमारी स्वतंत्रता की पचहत्तरवीं वर्षगांठ के शुभ अवसर पर, एक आभारी देश नागालैंड के उन सभी शहीदों और नायकों को श्रद्धांजलि देगा जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। दुर्भाग्य से, रानी गेदिन्लियू जैसे कुछ लोगों के अलावा, वे बड़े हिस्से में गुमनाम हैं। उनके नाम और गौरव को रिकॉर्ड के भूले हुए पन्नों से बाहर निकाला जाएगा और निश्चित रूप से उनका सम्मान करने के लिए जोड़ा जाएगा और उन्हें संतुष्टि के साथ न भूलने के लिए और साथ ही कड़ी मेहनत से अर्जित स्वतंत्रता की कीमत को समझने के लिए उनके विशाल बलिदानों को याद किया जाएगा। उसने कहा।


"नागालैंड के मेरे प्यारे भाइयों और बहनों, अपनी विशेष सांस्कृतिक पहचान को बनाए रखते हुए, हमें औपनिवेशिक मायावाद को खत्म करना चाहिए और साझा समृद्धि के अपने साहसिक कार्य में देश की छूट को ध्यान में रखते हुए मार्च करना चाहिए। भारत के पुनरुत्थान की युगांतरकारी कहानी में, नागालैंड को पीछे नहीं छोड़ा जा सकता है, ”श्री रवि ने कहा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER