Nagaland Election / नागालैंड में चमकी भगवा की किस्मत, बीजेपी गठबंधन ने कर दिया सभी पार्टियों का सूपड़ा साफ

Zoom News : Mar 02, 2023, 10:42 AM
Nagaland Election: नागालैंड से आ रहे रुझानों में बीजेपी गठबंधन ने कमाल कर दिया है। 60 में से 49 सीटों पर बीजेपी गठबंधन आगे है और कांग्रेस महज 3 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। इसके अलावा एनपीएफ 7 सीटों पर और एक सीट पर अन्य ने बढ़त बनाई हुई है। ऐसे में तय माना जा रहा है कि नागालैंड में बीजेपी गठबंधन स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाएगी। बता दें कि इस समय नागालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) और बीजेपी (BJP) की गठबंधन सरकार है। रुझानों से लग रहा है कि ये सरकार दोबारा सत्ता में आएगी। 

नागालैंड में वोटों की गिनती शुरू होते ही बीजेपी ने बढ़त बना ली थी। शुरुआती रुझानों में मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने भी खासी बढ़त बना रखी थी। नागालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग हुई थी और 59 सीटों के लिए आज काउंटिंग हो रही है। नागालैंड में अकुलुतो सीट से बीजेपी उम्मीदवार काजेतो किनिमी निर्विरोध जीत गए थे इसलिए यहां कुल 60 में से 59 सीटों पर ही वोटिंग हुई थी। ऐसे में नागालैंड विधानसभा की 59 सीटों के लिए कुल 183 उम्मीदवारों की किस्मत का आज फैसला होगा। 

अब तक कोई महिला विधायक नहीं 

नागालैंड को जब से राज्य का दर्जा मिला, उसके बाद के 60 सालों के इतिहास में यहां से अब तक कोई महिला विधायक नहीं चुनी गई है। ये बात नागालैंड के लिए इसलिए भी चौंकाती है क्योंकि यहां महिला वोटरों की संख्या पुरुष वोटरों की अपेक्षा ज्यादा है। यहां 6.52 लाख पुरुषों के मुकाबले 6.55 लाख महिला वोटर हैं। 

नागालैंड विधानसभा चुनाव में कुल 183 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिसमें से केवल 4 महिला उम्मीदवार हैं। दीमापुर-तृतीय सीट से एनडीपीपी की हेखनी जाखलू, पश्चिमी अंगामी सीट पर एनडीपीपी की सलहौतुओनुओ, तेनिंग सीट पर कांग्रेस की रोजी थॉम्पसन और अटोइजू सीट से भाजपा की काहुली सेमा इस बार मैदान में हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER