America Bridge Accident / जहाज के चालक दल के लोगों को गवर्नर वेस मूर ने बताया हीरो, बोले 'उन्होंने बचाई लोगों की जान'

Zoom News : Mar 27, 2024, 08:23 AM
America Bridge Accident: अमेरिका के  बाल्टीमोर शहर में एक मालवाहक जहाज पुल से टकरा गया, जिससे पुल टूटकर नीचे नदी में गिर गया। हादसे में छह लोग लापता हैं। हादसे को लेकर मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर ने बताया कि जो जहाज पुल से टकराया उसके 22 सदस्यीय चालक दल में सभी भारतीय हैं। ब्रिज से टकराने से पहले चेतावनी संदेश जारी किया गया था जिसकी वजह से अधिकारियों को यातायात को सीमित करने में मदद मिली। जहाज पुल के एक खंभे से टकरा गया, जिससे ढांचा कई जगहों से टूटकर कुछ ही सेकंड में पानी में गिर गया। किसी ने इस घटना का एक वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया। इस दौरान जहाज में आग लग गई और उसमें से काला धुआं निकलने लगा। 

दिया गया था अलर्ट 

मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर ने, 'ये लोग हीरो हैं। उन्होंने कल रात लोगों की जान बचाई।' उन्होंने कहा कि जहाज आठ समुद्री मील (14 किमी प्रति घंटे) की स्पीड से आगे बढ़ रहा था। जहाज के खंभे से टकराने से कुछ क्षण पहले 'मेडे' (इमरजेंसी) अलर्ट दिया गया। इससे लोगों की जान बचाने में मदद मिली क्योंकि सड़क यातायात को रोका जा सका। 

फिल्म जैसा लग रहा था सीन 

राज्य के परिवहन सचिव पॉल विडेफेल्ड ने कहा कि जिन छह लोगों का अब भी पता नहीं चल पाया है, वो पुल पर गड्ढे भरने वाले निर्माण दल का हिस्सा थे। बाल्टीमोर के मेयर ब्रैंडन स्कॉट ने इसे ''एक अकल्पनीय त्रासदी'' कहा। उन्होंने कहा, ‘‘आपने कभी नहीं सोचा होगा कि आप इस पुल को धराशायी होते हुए देखेंगे। यह किसी एक्शन फिल्म जैसा लग रहा था।’’

चालक दल में शामिल थे 22 सदस्य 

सिंगापुर के झंडे वाला कंटेनर जहाज "डीएएलआई" मंगलवार को स्थानी समया के अनुसार रात लगभग 1:30 बजे बाल्टीमोर में फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज के एक खंभे से टकरा गया था। सिनर्जी मरीन ग्रुप की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, जहाज के चालक दल के कुल 22 सदस्य थे और ये सभी भारतीय हैं। जहाज का स्वामित्व ‘ग्रेस ओशन प्राइवेट लिमिटेड’ के पास है और जहाज की आवाजाही बाल्टीमोर से कोलंबो तक थी। 

चालक दल से मांगा गया स्पष्टीकरण

जहाज प्रबंधन कंपनी सिनर्जी मरीन ग्रुप ने एक बयान में कहा कि जहाज "डीएएलआई" के मालिकों और प्रबंधकों ने बताया कि जहाज सोमवार को स्थानीय समयानुसार रात लगभग 01:30 बजे बाल्टीमोर के ‘फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज’ के एक खंभे से टकरा गया। इसमें कहा गया है कि चालक दल के सभी सदस्यों से स्पष्टीकरण मांगा गया है और किसी के घायल होने की कोई सूचना नहीं है। कोई प्रदूषण भी नहीं हुआ है। घटना का सटीक कारण अभी तक पता नहीं चला है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER