देश / सरकार ने बताया, क्यों आती हैं कोविड-19 की नई लहरें?

Zoom News : Jun 23, 2021, 07:39 AM
नई दिल्ली: आने वाले हफ्तों में भारत में COVID-19 की तीसरी लहर के आने की खबरों के बीच, नीति आयोग ने मंगलवार (22 जून, 2021) को उन चार तत्वों पर टिप्पणी की, जो नई महामारी लहरों के निर्माण की ओर ले जाते हैं।

एक के दौरान COVID-19 पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मीडिया ब्रीफिंगनीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने नई महामारी तरंगों के उभरने के कारणों और उन्हें कैसे नियंत्रित या टाला जा सकता है, के बारे में बताया।

नई लहरें क्यों आती हैं?

NITI Aayog के सदस्य ने चार तत्वों को सूचीबद्ध किया जो एक नई लहर के निर्माण की ओर ले जाते हैं – वायरस का व्यवहार, संवेदनशील मेजबान, संप्रेषणीयता और अवसर।

वायरस का व्यवहार: वायरस में फैलने की क्षमता और क्षमता होती है।

भावुक मेजबान: वायरस जीवित रहने के लिए अतिसंवेदनशील मेजबानों की तलाश में रहता है। इसलिए, यदि लोग या तो टीकाकरण या पिछले संक्रमण से सुरक्षित नहीं हैं, तो वे एक अतिसंवेदनशील मेजबान हैं।

योग्यता: वायरस पर्याप्त रूप से स्मार्ट हो सकता है जहां यह उत्परिवर्तित होता है और अधिक संचरित हो जाता है। वही वायरस जो तीन मेजबानों को संक्रमित करता था, 13 को संक्रमित करने में सक्षम हो जाता है। यह कारक अप्रत्याशित है और कोई भी ऐसे उत्परिवर्तन से लड़ने की पूर्व योजना नहीं बना सकता है। वायरस की प्रकृति में बदलाव और इसकी संचरण क्षमता एक एक्स फैक्टर है और कोई भी यह अनुमान नहीं लगा सकता कि यह कब और कहां हो सकता है।

अवसर: अवसर जो लोग वायरस को संक्रमित करने के लिए देते हैं। अगर लोग एक साथ बैठकर खाते हैं, भीड़ लगाते हैं, बिना मास्क के बंद इलाकों में बैठते हैं, तो वायरस को फैलने के ज्यादा मौके मिलते हैं।

डॉ पॉल ने कहा कि उपरोक्त चार में से दो तत्व – संक्रमण के लिए ‘संवेदनशीलता और अवसर’ पूरी तरह से हमारे नियंत्रण में हैं, जबकि, अन्य दो – ‘वायरस का व्यवहार और संप्रेषणीयता’ की भविष्यवाणी या नियंत्रण नहीं किया जा सकता है।

“इसलिए, यदि हम सुरक्षित हैं और सुनिश्चित करते हैं कि हम अतिसंवेदनशील नहीं हैं, तो वायरस जीवित नहीं रह पाएगा। हम मास्क पहनकर या टीका लगवाकर संवेदनशीलता को नियंत्रित कर सकते हैं। इसलिए यदि हम COVID उपयुक्त व्यवहार का पालन करके अवसरों को कम करते हैं और संवेदनशीलता को कम करते हैं संक्रमण के लिए, तो तीसरी लहर नहीं आएगी,” उन्होंने कहा।

नीति आयोग के सदस्य ने कहा कि ऐसे देश भी हैं जहां COVID-19 की दूसरी लहर नहीं आई है.

डॉ पॉल ने कहा, “अगर हम वह करते हैं जो आवश्यक है और गैर-जिम्मेदार व्यवहार में शामिल नहीं होता है, तो प्रकोप नहीं होना चाहिए। यह एक साधारण महामारी विज्ञान सिद्धांत है।”

स्कूलों को कब फिर से खोलना चाहिए?

डॉ पॉल ने भी टिप्पणी की प्रतिबंधों में ढील और स्कूलों को फिर से खोलना और कहा कि फैसला सोच-समझकर लेना होगा। उन्होंने कहा कि हमें तभी जोखिम उठाना चाहिए जब हम सुरक्षित हों।

उन्होंने कहा, “स्कूल एक भीड़ है, एक मध्यम या बड़ी सभा है, जो वायरस को संक्रमित करने का अवसर देती है। इसलिए, हमें वह जोखिम तभी उठाना चाहिए जब हम बेहतर तरीके से सुरक्षित हों, वायरस को दबा दिया जाता है और हम बैठने में सक्षम होते हैं। लेकिन अप्रत्याशित स्थिति होने पर स्कूल खोलने के लिए यह निर्णय लेना आसान नहीं है।”

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER