देश / सरकार ने जारी कीं कोविड-19 से उबरने पर होने वाली जटिलताओं के प्रबंधन के लिए गाइडलाइन्स

Zoom News : Sep 23, 2021, 04:38 PM
नई दिल्ली: कोरोना वायरस से ठीक हो चुके मरीजों में आने वाले कुछ हफ्तों तक कोविड के लक्षण बने रहते हैं. पोस्ट कोविड लक्षणों को लेकर केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने गाइडलाइंस जारी करते हुए कहा कि लंबे समय तक जारी रहने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के संबंध में ये गाइडलाइंस पोस्ट कोविड मैनेजमेंट को बेहतर बनाएंगी. उन्होंने कहा कि इसके जरिए मरीजों को सही इलाज देने और कोरोना को लेकर आने वाली समस्याओं की पहले से तैयारी करने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को मदद मिलेगी.

उन्होंने गाइडलाइंस जारी करने के दौरान ये भी कहा कि भारत में जारी पोस्ट कोविड मैनेजमेंट को लेकर राष्ट्रीय गाइडलाइन की ये 7 मॉड्यूल की पहली सीरीज है. इसके जरिए चिकित्सा से जुड़े हुए लोगों को व्यापक दिशा-निर्देश प्राप्त होंगे. इसमें एक मॉड्यूल स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए मानसिक स्वास्थ्य से निपटने के लिए भी रखा गया है, जो बेहद महत्वपूर्ण है.

देश में 31,923 नए मामले

देश में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा. संक्रमण की धीमी होती रफ्तार के बीच देश में आज कोरोना संक्रमण के 31,923 नए मामले सामने आए हैं. वहीं, पिछले 24 घंटों में 31,990 लोग महामारी को हराकर ठीक भी हुए. जिसके बाद कोरोना से अब तक ठीक होने वालों की संख्या देश में 3,28,15,731 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में COVID-19 के एक्टिव मरीज अब घटकर 3,01,640 लाख हो गए हैं, जो कुल मामलों का 0.90 प्रतिशत है. पिछले 187 दिनों मे यह आंकड़ा सबसे कम है.

अतिरिक्त वैक्सीन का निर्यात करेगा भारत

दो दिन पहले ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि भारत अगले महीने ‘वैक्सीन मैत्री’ कार्यक्रम के तहत और वैश्विक ‘कोवैक्स’ पहल को लेकर अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए अतिरिक्त कोविड-19 टीकों का निर्यात फिर से शुरू करेगा, लेकिन देश के लोगों का टीकाकरण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता बनी हुई है.  स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अतिरिक्त टीकों की आपूर्ति का इस्तेमाल कोविड-19 के खिलाफ सामूहिक लड़ाई के लिए दुनिया के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए किया जाएगा. गावी, कोलिशन फॉर एपिडेमिक प्रिपेयर्डनेस इनोवेशन (CEPI) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ‘कोवैक्स’ पहल का सह-नेतृत्व कर रहे हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER