IPL 2024 GT vs MI / गुजरात टाइटंस की सनसनीखेज जीत, आखिरी ओवर में मुंबई को दी मात

Zoom News : Mar 24, 2024, 11:54 PM
IPL 2024 GT vs MI : गुजरात टाइटंस ने नए कप्तान शुभमन गिल के नेतृत्व में आईपीएल 2024 सीजन में जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की है. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इस सीजन के पहले मैच में गुजरात ने एक रोमांचक मुकाबले में आखिरी ओवर में मुंबई इंडियंस को 6 रन से हरा दिया. आखिरी ओवर में उमेश यादव ने 2 विकेट लेकर मुंबई को जीत से रोक दिया. इस तरह मुंबई के कप्तान के रूप में हार्दिक पंड्या की शुरुआत अच्छी नहीं रही और अपने ही पुराने साथी ने उन्हें शिकस्त दे दी. इस तरह मुंबई का लगातार 11वीं बार मुंबई सीजन का पहला मैच जीतने में नाकाम रही.


गुजरात के लिए कप्तान शुभमन गिल और ऋद्धिमान साहा ने तेज शुरुआत करते हुए 3 ओवरों में ही 27 रन जड़ दिए, जिसमें से 20 रन मुंबई के कप्तान हार्दिक पंड्या के 2 ओवरों में आए थे. चौथे ओवर में मुंबई ने कुछ वापसी की, जब जसप्रीत बुमराह ने पहली सफलता दिलाई. 2022 सीजन के बाद पहली बार आईपीएल में खेल रहे बुमराह ने अपनी छठी गेंद पर साहा को बोल्ड कर दिया. वहीं कप्तान शुभमन गिल (31) ने तेज पारी खेली लेकिन पीयूष चावला ने उन्हें अपना शिकार बना लिया.


बुमराह ने एक ओवर में बदला खेल

यहां से डेविड मिलर और साई सुदर्शन पारी को आगे बढ़ा रहे थे और लग रहा था कि दोनों टीम के लिए दमदार फिनिश करेंगे लेकिन 17वें ओवर में बुमराह का कहर बरपा. स्टार पेसर ने एक ही ओवर में दोनों के विकेट लेकर गुजरात की स्थिति बिगाड़ दी. आखिर में राहुल तेवतिया ने तेजी से 22 रन बनाए और टीम को 168 रन तक पहुंचाया. इस पिच को देखते हुए ये काफी छोटा स्कोर लग रहा था और ऐसे में मुंबई के लिए ये स्कोर ज्यादा मुश्किल नहीं लग रहा था.


हालांकि मुंबई की शुरुआत बिल्कुल इसके उलट रही. नवंबर 2023 के बाद पहली बार कोई बड़ा क्रिकेट मैच खेल रहे ईशान किशन पहले ओवर में ही खाता खोले बिना आउट हो गए. ओमरजई ने उन्हें आउट किया. IPL में अपना डेब्यू कर रहे नमन धीर ने ओमरजई के अगले ओवर में बाउंड्री बरसाकर 18 रन लूट लिए लेकिन इसी ओवर में ओमरजई ने उन्हें भी लौटा दिया. यहां से रोहित शर्मा और डेवाल्ड ब्रेविस जम गए और दोनों ने चौके-छक्के बटोरने शुरू कर दिए.


पिछले 11 सीजन में पहली बार सिर्फ एक बल्लेबाज के तौर पर खेल रहे रोहित शर्मा ने कमाल की बैटिंग की और टीम को जल्द ही 100 रनों के पार पहुंचा दिया. ब्रेविस ने भी इस दौरान कुछ बेतरीन शॉट लगाए और रोहित के साथ मिलकर 77 रन जोड़ लिए. यहां से मुंबई की जीत आसान लग रही थी लेकिन रोहित के आउट होते ही रनों की रफ्तार थम गई. तिलक वर्मा और ब्रेविस स्पिनर्स के खिलाफ रन बनाने के लिए संघर्ष करते दिखे. मुंबई को 6 ओवरों में 48 रनों की जरूरत थी और 7 विकेट हाथ में थे लेकिन 18वें ओवर में मोहित शर्मा ने टिम डेविड को आउट कर गुजरात की वापसी कराई.


इसके बाद 2 ओवरों में मुंबई को 29 रनों की जरूरत थी लेकिन अपना डेब्यू कर रहे तेज गेंदबाज स्पेंसर जॉनसन ने 19वें ओवर में पहले तिलक वर्मा और फिर जेराल्ड कोत्जिया के विकेट झटककर मुंबई की राह मुश्किल कर दी. आखिरी ओवर में मुंबई को 19 रनों की जरूरत थी. कप्तान हार्दिक पंड्या ने उमेश यादव की पहली गेंद पर छक्का और दूसरी पर चौका मारकर गुजरात पर दबाव डाला लेकिन उमेश ने अगली 2 गेंदों पर 2 विकेट लेते हुए मुंबई की हार तय कर दी. आखिरकार मुंबई की टीम सिर्फ 162 रन ही बना सकी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER