दुनिया / इजराइल पर हमास का रॉकेट से हमला, बहरीन-यूएई के साथ हो रहा था शांति समझौता

Zee News : Sep 16, 2020, 07:34 AM
येरूसलम: एक तरफ व्हाइट हाउस में इजराइल-बहरीन-यूएई शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए जा रहे थे, तो दूसरी तरफ इजराइल (Israel) पर उसी समय हमास (Hamas) ने रॉकेट बरसाए। ये रॉकेट हमले गजा पट्टी के अंदर से किए गए। जानकारी के मुताबिक एक तरफ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की मध्यस्थता में इजराइल-बहरीन-यूएई शांति समझौते के मसौदे पर हस्ताक्षर करने वाले हैं, तो उससे ठीक पहले इजराइल पर हमला किया गया, जो क्षेत्रीय शांति के लिए बड़ा खतरा है।


हमले में दो इजराइली नागरिक घायल

गजा पट्टी से किए गए रॉकेट हमले में दो इजराइली नागरिक घायल हो गए। इजराइल की सेना ने कहा कि एक रॉकेट को इजराइल के आयरन डोम एंटी मिसाइल सिस्टम (Iron Dome anti-missile system) ने इंटरसेप्ट करके हवा में ही नष्ट कर दिया था। लेकिन एक रॉकेट सीमा में गिरा, जिसमें दो नागरिक घायल हो गए।


अमेरिका का मध्यस्थता में शांति समझौता, इजराइल को मिली यूएई-बहरीन की मान्यता

अमेरिका से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मध्यस्थता में इजरायल-बहरीन-यूएई के शीर्ष नेतृत्व ने शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसके लिए व्हाइट हाउस (White House) में कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमें यूएई के विदेश मंत्री अब्दुल्लाह बिन जायेद अल-नहयान (UAE foreign minister Abdullah bin Zayed Al-Nahyan) , बहरीन के विदेश मंत्री अब्दुल्लातिफ अल-जयानी (Bahrain foreign minister Abdullatif al-Zayani) और इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) मौजूद रहे। इन नेताओं ने द्विपक्षीय शांति समझौतों पर हस्ताक्षर किए और फिर डोनाल्ड ट्रंप के साथ साझे वक्तव्य जारी किए। इस कार्यक्रम में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि दशकों के लड़ाई - झगड़े और तनाव के बाद अब से मिडिल ईस्ट में नई शुरुआत हुई है। हम आज यहां इतिहास बदलने के लिए आए हैं।

फिलीस्तीनी लोगों ने किया प्रदर्शन

चारों देशों के प्रमुख नेताओं के बीच शांति समझौते पर हस्ताक्षर का फिलिस्तीनी नागरिकों ने विरोध किया है। वेस्ट बैंक के नेबुलस, हेब्रोन शहरों में फिलिस्तीनियों ने नीले रंग के मास्क लगाकर प्रदर्शन किया और फिलीस्तीनी झंडे लहराए। वहीं, गजा पट्टी में भी इन समझौतों के खिलाफ प्रदर्शन हुए।


हमास ने तोड़ा शांति विराम समझौता, क्या इजराइल करेगा पलटवार?

हमास और इजराइल के बीच कुछ समय पहले एक समझौता हुआ था, जिसमें हमास ने कहा था कि वो इजराइल पर कोई हमला नहीं करेगा। बदले में इजराइल 13 साल से जारी गजा पट्टी की नाकेबंदी खोल देगा। इस समझौते के मुताबिक गजा पट्टी में बिजली की आपूर्ति से लेकर तेल की आपूर्ति भी शुरू होनी थी। इस समझौते के लिए कतर ने मध्यस्थता की थी। लेकिन इजराइल ने कहा था कि ये समझौता उस समय टूट जाएगा, जब इजराइल पर कोई हमला होगा।  ऐसे में ये हमला बेहद नाजुक मौके पर किया है। हालांकि ये उम्मीद जताई जा रही है कि हालिया समझौतों को ध्यान में रखते हुए इजराइल थोड़े समय तक चुप रहेगा, लेकिन वो कभी भी पलटवार कर सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER