देश / Lockdown के दौरान बहुत तेजी से बढ़ी हनुमान चालीसा की ऑनलाइन सर्च, सारे रिकॉर्ड टूटे

Zee News : May 03, 2020, 09:28 AM
नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है। देश में भी कोरोना का संकट लगातार बढ़ रहा है। भारत में अब तक 37 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले पाए जा चुके हैं। ऐसे में सरकार को लॉकडाउन 3।0 भी लागू करना पड़ा। सभी लोग इस समय अपने घर में ही कैद हैं। सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन को प्रभावी करने के लिए धार्मिक स्थलों को भी बंद करना पड़ा। जिसकी वजह से लोग अब घरों में ही पूजा-पाठ कर रहे हैं। इसका असर ये हुआ है कि लॉकडाउन के बाद से ही गूगल और यूट्यूब पर हनुमान चालीसा को सर्च करने वालों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है।

आपको बता दें कि गूगल एक सर्च इंजन है और इसमें हमेशा की जाने वाली ऑनलाइन सर्च की मॉनिटरिंग होती रहती है। लॉकडाउन के बाद अगर ऑनलाइन सर्च देखें तो गूगल ट्रेंड के हिसाब से हनुमान चालीसा को सर्च करने का नतीजा सचमुच आश्चर्यजनक है। पिछले 12 महीनों की बात करें तो जनता कर्फ्यू के एक दिन पहले यानी 21 मार्च तक हनुमान चालीसा को सर्च किया जाना एकदम सामान्य था लेकिन फिर लॉकडाउन की घोषणा के बाद 24 मार्च से हनुमान चालीसा को सर्च किए जाने में बहुत तेजी आई है।

बता दें कि गूगल की सर्च रेटिंग 0 से 100 तक की जाती है। लॉकडाउन के दौरान 5 से 11 अप्रैल तक हनुमान चालीसा को सर्च किए जाने में भारी उछाल आया और फिर हनुमान चालीसा ने गूगल ट्रेंड के सबसे ऊंचे आंकड़े 100 को टच कर लिया। दरअसल गूगल ट्रेंड यूट्यूब पर सर्च की मॉनिटरिंग भी करता रहता है। वहां पर भी देखने को मिला कि 22 मार्च से 11 अप्रैल के बीच हनुमान चालीसा को सर्च करने वालों की संख्या में काफी तेजी आई। इसमें T-Series के ऑफिसियल यूट्यूब चैनल पर हनुमान चालीसा को 962 मिलियन लोग देख चुके हैं।

इस बार हनुमान जयंती बीते 8 अप्रैल को थी। हनुमान जयंती चैत्र मास की पूर्णिमा को मनाई जाती है। हनुमान जयंती के मौके पर मंदिरों में भारी भीड़ होती है और जगह-जगह पर लोग भंडारा करते हैं। लेकिन इस बार हनुमान जयंती को सभी ने अपने घर पर ही मनाया। इस दिन भी हनुमान चालीसा को बहुत बार सर्च किया गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER