Gujrat News / हार्दिक पटेल को कांग्रेस में बड़ी जिम्मेदारी, गुजरात के कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त

Zoom News : Jul 11, 2020, 09:52 PM

अहमदाबाद. कांग्रेस (Congress) ने शनिवार को हार्दिक पटेल (Hardik Patel) को गुजरात (Gujarat) कांग्रेस कमेटी का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्‍त किया है. पार्टी की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने गुजरात कांग्रेस कमेटी के वर्किंग प्रसिडेंट के तौर पर हार्दिक पटेल के नाम के प्रस्ताव पर आज मुहर लगा दी है. अभी कुछ महीने पहले पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को अहमदाबाद पुलिस ने साढ़े तीन साल पुराने दंगा मामले में गिरफ्तार किया था.



पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हार्दिक पटेल की तत्काल प्रभाव से नियुक्ति को स्वीकृति प्रदान की. पटेल गुजरात में कुछ साल पहले पाटीदार आरक्षण आंदोलन के चेहरा बनकर उभरे थे और बाद में वह कांग्रेस में शामिल हो गए थे. कांग्रेस ने महेंद्र सिंह परमार को आणंद, आनंद चौधरी को सूरत और यासीन गज्जन को देवभूमि द्वारका की जिला कांग्रेस कमेटियों का अध्यक्ष नियुक्त किया है.

पाटीदार आरक्षण आंदोलन से निकले हार्दिक पटेल कांग्रेस में शामिल होने के बाद राजनीतिक रूप से काफी सक्रिय थे. कई मामलों पर वह सत्‍ता के खिलाफ विरोध जता रहे थे. 31 अक्‍टूबर 2012 को हार्दिक पटेल पाटीदारों के युवा संगठन सरदार पटेल ग्रुप के अध्‍यक्ष नियुक्‍त किए गए थे.


हार्दिक ने पिछले साल थामा था कांग्रेस का हाथ

बता दें कि गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल 12 मार्च, 2019 को आधिकारिक तौर पर कांग्रेस में शामिल हो गए थे. उस समय राहुल गांधी ने हार्दिक पटेल का वेलकम किया था. इस मौके पर प्रियंका गांधी और मनमोहन सिंह भी मौजूद थे. कांग्रेस में शामिल होने से पहले खुद हार्दिक पटेल ने इस बात की जानकारी दी थी. पाटीदार नेता ने ट्वीट किया था, 'देश और समाज की सेवा के मकसद से अपने इरादों को मूर्तरूप देने के लिए मैंने 12 मार्च को श्री राहुल गांधी और अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में इंडियन नेशनल कांग्रेस जॉइन करने का निर्णय लिया है.'


बता दें, महज 22 साल की उम्र में हार्दिक पटेल ने पूरे गुजरात की राजनीति को हिलाकर रख दिया था. वे पटेल आरक्षण को लेकर आंदोलन चला रहे थे. उस दौरान उन्होंने 80 से ज्यादा रैलियां की थीं. हार्दिक ने उस वक्त 6 जुलाई को गुजरात के महेसाणा में आयोजित एक छोटी-सी रैली को विशाल रूप दे दिया था. बाद में हार्दिक ने 2017 में हुए गुजरात विधानसभा चुनावों में गुजरात के दो अन्य युवा नेताओं अल्पेश ठाकोर और जिग्नेश मेवानी के साथ कांग्रेस का साथ दिया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER