Gujrat / फिर भूपेंद्र पटेल बने गुजरात के CM, 16 मिनिस्टर्स में से 11 पुराने चेहरे, जानिए समारोह से जुड़ी हर बड़ी बात

Zoom News : Dec 12, 2022, 07:03 PM
Gujarat Cabinet Oath Taking Ceremony: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में आज (12 दिसंबर) गांधीनगर में गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में पटेल का यह लगातार दूसरा कार्यकाल है. राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने नए सचिवालय के पास हेलीपैड ग्राउंड में आयोजित एक समारोह में पटेल को राज्य के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलायी. सीएम के साथ ही 16 अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली, जिनमें से आठ कैबिनेट रैंक के हैं. इनमें 11 पूर्व मंत्री भी शामिल हैं.

हाल में संपन्न हुए गुजरात के विधानसभा चुनाव में BJP ने 182 में से रिकॉर्ड 156 सीट जीती हैं. यह गुजरात के विधानसभा चुनाव में BJP की लगातार सातवीं जीत है. कांग्रेस को 17 और आम आदमी पार्टी (AAP) को पांच सीट पर जीत मिली है. पटेल (60) ने अपने पूरे मंत्रिमंडल के साथ शु्क्रवार को इस्तीफा दे दिया था, ताकि राज्य में नई सरकार के गठन का रास्ता साफ हो सके. उन्हें शनिवार को BJP विधायक दल का नेता चुना गया था, जिसके बाद उन्होंने राज्यपाल से मुलाकात करके अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया था. 

पटेल ने घाटलोडिया सीट पर 1.92 लाख मतों के अंतर से अपने प्रतिद्वंद्वी को मात दी. पटेल को पिछले साल सितंबर में विजय रूपाणी के इस्तीफे के बाद राज्य की कमान मिली थी.

विधायक परसोत्तमभाई ओधवजीभाई सोलंकी, बच्चूभाई खाबाद, मुकेश पटेल, प्रफुल्ल पंशेरिया, भीखूसिंह परमार और कुंवरजी हलपति ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली.

भारतीय जनता पार्टी के विधायक हर्ष सांघवी और जगदीश विश्वकर्मा ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ली.

कुंवरजी बावलिया, मुलुभाई बेरा, कुबेर डिंडोर, भानुबेन बावरिया ने भी मंत्रिमंडल सदस्य के तौर पर शपथ ली.

BJP विधायक कनू भाई देसाई, ऋषिकेश पटेल, राघवजी पटेल और बलवंत सिंह राजपूत ने मंत्रिमंडल सदस्य के रूप में शपथ ग्रहण की.

कैबिनेट स्तर के मंत्री

1 भूपेंद्र पटेल, मुख्यमंत्री

2 कनुभाई देसाई - पारदी

3 ऋषिकेश पटेल - विसनगर

4 राघवजी पटेल - जामनगर गांव

5 बलवंत सिंह राजपूत - सिद्धपुर

6 कुंवरजी बावलिया - जसदन

7 मुलूभाई बेरा - जामखभालिया

8 कुबेर डिंडोर - संतरामपुर, महीसागर

9 भानुबेन बाबरिया - राजकोट ग्रामीण

राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

10 हर्ष संघवी - मजूरा, सूरत

11 जगदीश पांचाल - निकोल, अहमदाबाद

राज्य मंत्री

12 परसोतम भाई सोलंकी, भावनगर ग्रामीण

13 बच्चूभाई खाबड़ - देवगढ़ बारिया, दाहोद

14 मुकेश पटेल - ओलपाड, सूरत

15 प्रफुल्ल पंसेरिया

16 भीखू सिंह परमार - मोडासा

17 कुंवरजी हलपति

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए दिग्गज

शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी के शीर्ष नेताओं के साथ ही केंद्रीय मंत्री और उन राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए, जहां पार्टी सत्ता में है. इनमें गृह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एस आर बोम्मई, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला शामिल थे. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER