देश / हरभजन सिंह ने चीन के खिलाफ उठाया ये सख्त कदम, CAIT ने की सराहना

Zee News : Jun 21, 2020, 08:32 AM
नई दिल्‍ली: 15 जून को लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय-चीनी सैनिकों के बीच हुए संघर्ष में 20 जवानों की शहादत ने देश को गुस्‍से से भर दिया है। लोग चीनी सामानों के बहिष्कार का आह्वान कर रहे हैं। अनुभवी भारतीय ऑफ-स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने भी चीन को लेकर अपना विरोध जताया है। दोनों देशों के बीच चल रहे तनाव के मद्देनजर उन्‍होंने किसी भी चीनी ब्रांड (Chinese Brands) का समर्थन नहीं करने का फैसला किया है। भारत में चीनी उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने के विचार का समर्थन करते हुए, हरभजन ने घोषणा की कि अब वह किसी भी चीनी उत्पाद का समर्थन नहीं करेंगे।

39 वर्षीय क्रिकेटर ने ट्वीट किया, "सभी चीनी उत्पादों पर प्रतिबंध लगाओ (Ban all Chinese products)।


कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने हरभजन सिंह के इस कदम की सराहना की। हरभजन सिंह के चीनी सामानों के बहिष्कार के विचार का समर्थन करने वाले पहले भारतीय सेलेब्रिटी बनने की सराहना करते हुए कहा कि यह पैसे या देशभक्ति के बीच चयन करने का निर्णय है।

सीएआईटी के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने एक ट्वीट में कहा," चीनी ब्रांड्स का समर्थन करना बंद करने की @CAITIndia की अपील के साथ खड़े होने वाले आप देश के पहले सेलिब्रिटी हैं। अन्‍य सेलिब्रिटीज भी इसका अनुसरण करें। देश उन्‍हें देख रहा है। यह निर्णय पैसे या देशभक्ति में से किसी एक को चुनने का है।'' 

बता दें कि पूर्वी लद्दाख में डी-एस्केलेशन के दौरान चीनी सैनिकों द्वारा "एकतरफा परिवर्तन" करने की कोशिश के बाद हिंसक झड़पें हुईं। सेना के सूत्रों ने कहा कि यदि चीनी पक्ष दोनों देशों के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच हुए समझौते को माने तो संघर्ष को टाला जा सकता था।

बता दें कि हरभजन ने 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट, 236 एकदिवसीय मैचों में 269 विकेट और 28 विकेट T20I में लिए हैं, जो उन्होंने अपने क्रिकेट करियर के दौरान भारत के लिए खेले थे। हरभजन इंडियन प्रीमियर लीग के 2020 संस्करण में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के लिए खेलने वाले थे, जो कि 29 मार्च से 24 मई तक होने वाला था। हालांकि, उसे कोरोना वायरस संकट के कारण आईपीएल 2020 को BCCI द्वारा रद्द कर दिया गया था। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER