Business News / म्यूचुअल फंड्स में क्या आपने भी लगाया है पैसा? RBI ने जारी की चेतावनी

Zoom News : Jan 12, 2024, 08:49 AM
Business News: क्या आप भी म्यूचुअल फंड में पैसा लगाते हैं? अगर हां तो ये खबर आपके काम की है. आज के जमाने में निवेश के लिहाज से म्यूचुअल सबसे अच्छा विकल्प है. इसमें SIP के जरिए निवेश किया जाता है. मार्केट से लिंक्ड होने के बावजूद SIP को स्टॉक्स में सीधेतौर पर पैसा लगाने की तुलना में कम जोखिमभरा निवेश माना जाता है. हालांकि इसमें कितना रिटर्न मिलेगा, इसकी गारंटी नहीं होती, लेकिन फाइनेंशियल एक्सपर्ट एसआईपी में 12 फीसदी का एवरेज रिटर्न मिलने की बात कहते हैं. लेकिन हाल ही में RBI ने 24 स्कीम्स को लेकर चेतावनी जारी की है. आइए जानते हैं, RBI ने क्या कहा…

RBI ने जारी की चेतावनी

देश के 17 म्यूचुअल फंड्स की 24 स्कीम फाइनेंशियल स्ट्रेस से जूझ रही हैं. आरबीआई की फाइनेंशियल स्टेबिलिटी रिपोर्ट के मुताबिक इन ओपन डेटेड स्कीम में निवेशकों के 1.7 लाख करोड़ रुपए लगे हैं. इनमें आगे नकदी संकट हो सकता है. यानी इन स्कीम में निवेशकों के धन निकालने में जोखिम की आशंका है. ऐसे में फंड हाउस को तत्काल जोखिम दूर करने के लिए कहा गया है. आरबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई से सितंबर के बीच तीन माह की स्टडी में यह स्ट्रेस पाया गया.

जोखिम भरा है निवेश

देश में चल रही सभी 299 म्यूचुअल फंड स्कीम की स्ट्रेस टेस्टिंग की गई हैं. इनमें निवेशकों के 12.4 लाख करोड़ रुपए लगे हैं. यानी सिर्फ 8% म्यूचुअल फंड स्कीम में तनाव है. सेबी के नियमों के तहत सभी ओपन एंडेड डेट स्कीम की हर माह स्ट्रेस टेस्टिंग होती है. इसमें सभी तरह की जोखिमों का अध्ययन किया जाता है, जिसमें स्कीम के निवेशकों द्वारा पैसे निकालने के समय पैदा होने वाली जोखिम की स्थिति भी शामिल है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER