Viral News / HDFC के 100 ग्राहक हुए मालामाल, अचानक खाते में आ गिरे 13 करोड़ रुपए

Zoom News : May 30, 2022, 06:44 PM
तमिलनाडु में एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने अपने 100 से ज्यादा ग्राहकों को एक दिन के लिए मालामाल कर दिया। रविवार को बैंक ने उनके खातों में 13-13 करोड़ रुपए डाल दिए थे। हालांकि, कुछ समय बाद ग्राहकों की यह खुशी काफूर हो गई। देश की बड़ी बैंक से हुई गलती अब चर्चा का विषय बन चुकी है। 

दरअसल, चेन्नई के टी। नगर स्थित एचडीएफ बैंक की ब्रांच से जुड़े 100 ग्राहकों को एक एसएमएस प्राप्त हुआ। मैसेज के जरिए बैंक ने हर एक ग्राहक को बताया कि उसके खाते में 13 करोड़ रुपए जमा करा दिए गए हैं। मतलब बैंक की तरफ से कुल 1300 करोड़ रुपए के मैसेज भेज दिए गए।  

इतनी बड़ी रकम खाते में आते ही एक ग्राहक के होश उड़ गए। उसने पुलिस को सूचना दी, क्योंकि उसे डर था कि कहीं उसका अकाउंट हैक तो नहीं हो गया।  

पुलिस ने बैंक शाखा के अधिकारियों से संपर्क किया, तब बताया गया कि किसी तकनीकी गलती की वजह से एसएमएस चला गया था। पता चला कि ब्रांच में एक सॉफ्टवेयर पैच की प्रक्रिया चल रही थी, जिसके चलते यह समस्या पैदा हुई। हालांकि, यह समस्या चेन्नई में एचडीएफसी बैंक की एक ही शाखा के कुछ खातों तक ही सीमित थी। 

HDFC के एक सूत्र ने कहा कि यह केवल तकनीकी खराबी के कारण हुआ था। कोई हैकिंग नहीं हुई और 100 ग्राहकों के खातों में 13 करोड़ रुपये जमा नहीं किए गए। गड़बड़ी के चलते सिर्फ मैसेज ही पहुंचा था।  

बैंक के सूत्र ने आगे बताया, सूचना मिलने पर हमने तत्काल इन खातों से पैसे निकालने पर रोक लगा दी। इस दौरान सिर्फ खाते में पैसे जमा किए जा सकते हैं। वहीं, जब तक समस्या का समाधान नहीं हो जाता है, तब तक इस प्रतिबंध को हटाया नहीं जा जाएगा। 

अधिकारियों का दावा है कि रविवार को 80 फीसदी समस्या को ठीक कर दिया गया है। यह पूछे जाने पर कि आईटी रिटर्न दाखिल करते समय ग्राहकों को किस तरह की समस्या होगी, तो बताया गया कि इसका समाधान भी निश्चित रूप से किया जाएगा। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER