Cyclone Mandous / चक्रवात 'मैंडूस' ने मचाई तबाही, भारी बारिश के बीच दीवार गिरने से कारें क्षतिग्रस्त

Zoom News : Dec 10, 2022, 11:15 AM
Cyclone Mandous : चक्रवाती तूफान मैंडूस ने तमिलनाडु तट पर देर रात दस्तक दे दिया है। तूफान 'मैंडूस' और खतरनाक होता जा रहा है। यह महाबलिपुरम के पास तट को क्रॉस कर चुका है और यह महाबलिपुरम के पास पहुंच गया है। तूफान ‘मैंडूस’ के लैंडफॉल की प्रक्रिया जारी है। तमिलनाडु सहित दक्षिण भारत के कई इलाकों में इसका असर देखने को मिल रहा है। तमिलनाडु के कई जिलों में आंधी-तूफान और तेज बारिश हो रही है। तूफान मैंडूस की वजह से अरुंबक्कम की एमएमडीए कॉलोनी में जलसैलाब आ गया है। भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में जलभराव देखा गया। चेन्नई के पट्टीनापक्कम में काफी तेज बारिश हुई और इस दौरान आंधी-तूफान भी देखा गया।


कई जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद

तमिलनाडु सरकार ने कहा कि एनडीआरएफ और राज्य सुरक्षा बल की 12 टीमों को 10 जिलों में तैनात किया गया है। इनमें 16,000 पुलिसकर्मी और 1500 होम गार्ड्स शामिल हैं। जिला डिजास्टर मैनेजमेंट फोर्स की टीम 12 सदस्यों को स्टैंडबाई पर रखा गया है। चक्रवाती तूफान मैंडूस के चलते चेन्नई और कुड्डालोर सहित कई जिलों में स्कूल और कॉलेजों को बंद रखने का फैसला लिया गया। 


करीब 200 पेड़ उखड़

मैंडूस का चेन्नई सहित कई जिलों में कहर देखने का मिल रहा है। चेंगलपट्टू जिले में ईस्ट कोस्ट रोड और चेंगलपट्टू जिले में जीएसटी रोड पर पेड़ों को उखाड़ने की खबरे सामने आ रही है। चेंगलपट्टू कलेक्टर ने बताया कि बिजली के खंभों को कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। जानकारी के मुताबिक चेन्नई में करीब 200 छोटे-बड़े पेड़ उखड़ गए। चेन्नई कमिश्नर गगनदीप सिंह ने कहा कि सक्रिय उपायों से चेन्नई में बड़ा नुकसान टल गया है।


घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द

चक्रवाती तूफान मैंडूस का असर सड़क यातायात के साथ हवाई सेवा पर भी पड़ रहा है। खराब मौसम के कारण चेन्नई हवाई अड्डे पर 13 घरेलू और तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दिया गया है। चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने ट्वीट किया, यात्रियों से अनुरोध है कि वे आगे की जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें।


चेन्नई में गिरी ​दीवार, 3 कारें क्षतिग्रस्त

तमिलनाडु: चक्रवाती तूफान मैंडूस ने तबाही मचाना शुरू कर दिया है। चेन्नई के टी नगर इलाके में एक दीवार गिरने के कारण उसके पास खड़ी 3 कार क्षतिग्रस्त हुई हैं। घटना के वक्त कारों में कोई मौजूद नहीं था। कई जगह भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। कई बड़े बड़े पेड़ उखड़ गए।


अगले कुछ घंटों में इन इलाकों पर टूट सकता है भारी बारिश का कहर

मौसम विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी दी है कि अगले तीन घंटों के दौरान तमिलनाडु के रानीपेट्टई, वेल्लोर, विलुप्पुरम, तिरुवन्नामलाई, सलेम, कल्लाकुरिची, तिरुपट्टूर जिलों और पुडुचेरी में कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार चेन्नई, तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान 'मैंडस' की लैंडफॉल प्रक्रिया जारी है और अगले चंद घंटों में तूफान पूरी तरह से तमिलनाडु तट से टकरा जाएगा।


तमिलनाडु के कई हिस्सों में 'मैंडूस' के प्रभाव से भारी बारिश

तूफान के तमिलनाडु तट के करीब पहुंचने पर राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। आईएमडी का कहना है कि मैंडूस तूफान 10 दिसंबर की सुबह उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के बीच के तटीय इलाकों से होकर गुजरेगा। इसे लेकर तमिलनाडु के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।


समुद्र में उठ रही ऊंची लहरें

समुद्र में ऊंची उठती लहरों को साफ देखा जा सकता है। तमिलनाडु में कुछ जगहों पर मैंडूस के असर से भारी बारिश भी हुई। तमलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने बताया कि चक्रवाती तूफान 'मैंडूस के कारण भारी बारिश और तूफान के असर से बचने के लिए सभी संभव प्रयास कर लिए गए हैं। 


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER