देश / कोरोना स्ट्रेन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की राज्यों को एडवाइजरी, नये साल पर बरते सावधानी

Zoom News : Dec 30, 2020, 04:01 PM
Delhi: कोरोना वायरस और नया साल का नया तनाव एक साथ आया है। ऐसे में अब भारत में सतर्कता बढ़ा दी गई है। देश में अब तक कोरोना वायरस के नए दर्जन मामलों के लगभग दो दर्जन मामले सामने आए हैं, जिसके बाद सरकार ने कार्रवाई की है। ये निर्देश स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त निगरानी समूह द्वारा राज्यों को भेजे गए हैं।

नए साल और नए उपभेदों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की यह एडवाइजरी ...

- सभी राज्यों को सुपर स्प्रेडर घटनाओं की निगरानी और प्रतिबंध लगाने के लिए कहा गया था। नए साल के जश्न के मद्देनजर सरकारों से सख्ती बरतने की अपील की गई है।

- स्वास्थ्य मंत्रालय की सिफारिश पर, 7 जनवरी 2021 तक ब्रिटेन से भारत के लिए सभी उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। कोई भी उड़ान भारत से नहीं जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय से पहले, गृह मंत्रालय ने राज्यों से भी सख्ती से काम करने को कहा था। गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों से कहा था कि वे कोरोना जोन, नाइट कर्फ्यू को खुद ही तय करें ताकि कोरोना को फैलने से रोका जा सके।

- हालांकि, इस अवधि के दौरान एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस के नए दंश ने दस्तक दी है। अब तक दो दर्जन से अधिक मामले सामने आ चुके हैं, केवल यूपी में दस मामले दर्ज किए गए हैं। ऐसे में सरकार ने हर जिले में सतर्कता बढ़ा दी है।

इससे पहले, नए साल को देखते हुए, कई राज्यों ने पहले ही बड़े आयोजनों पर प्रतिबंध लगा दिया है। महाराष्ट्र, कर्नाटक और कुछ अन्य राज्यों में नए साल के जश्न पर कड़ी कार्रवाई होती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER