Lifestyle / डायबिटीज के मरीज इन 5 बातों का रखें ध्यान, कंट्रोल में रहेगा हमेशा ब्लड शुगर लेवल

Zoom News : Jan 19, 2023, 07:09 PM
Best Foods For Diabetes Control: शुगर का बढ़ना वैसे तो हर किसी के लिए हानिकारक होता है. शुगर लेवल बढ़ने से बॉडी मोटापे का शिकार भी हो जाता है.इसके अलावा थकावट महसूस होती है. वहीं आजकल डायबिटीजों के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. वहीं डायबिटीज के मरीजों को स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा अधिक होता है. ऐसे में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप किन बातों का ध्यान रखकर ब्लड शुगर को कंट्रोल रख सकते हैं?

डायबिटीज के मरीज इन 5 बातों का रखें ध्यान-

सुबह नाश्ता करने की आदत डालें-

अगर आप सुबह का नाश्ता स्किप करते हैं.तो ये ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का एक कारण हो सकता है. शुगर का स्तर कंट्रोल में रखने के लिए सुबह हेल्दी नाश्ता करें. नाश्ते में होल ग्रेन फूड्स, फाइबर,छाछ आदि को शामिल कर सकते हैं.

शरीर में पानी की कमी न होने दें-

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए पानी पीने की आदत डालें.बॉडी हाइड्रेटेड रहेगी तो शुगर का स्तर कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. ऐसे में कम से कम 3 लीटर पानी का सेवन जरूर करें.

तनाव को करें लाइफ से बाहर-

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो तनाव कम करें. इसके लिए आप अच्छा म्यूजिक सुनें. मेडिटेशन की मदद लें और हेल्दी डाइट लें. इसके अलावा अपनी डाइट में फाइबर रिच फूड्स को शामिल करें. ऐसा करने से तनाव घटेगा.

टहलने की आदत डालें-

शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए रोजाना वॉक करने की आदत डालें. इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को 40 मिनट की वॉक जरूर करें. 

समय पर खाने की आदत डालें-

अगर आप समय पर खाना नहीं खाते हैं तो ब्लड शुगर का स्टर बढ़ सकता है. समय पर खाने की आदत डालें. इससे ब्लड शुगर लेवल में उतार चढ़ाव होता है. इसके लिए आप रात को 8 बजे के बाद कुछ भी खाने से बचना चाहिए.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER