Lifestyle / ठंड के मौसम में आप भी पीते हैं बार-बार कॉफी या चाय? सेहत हो सकती है खराब

Zoom News : Jan 09, 2023, 06:50 PM
Tips To Control Tea And Coffee Cravings: सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग चाय-कॉफी पीना पसंद करते हैं. वहीं सर्दी के मौसम में कुछ लोगों बार-बार चाय या कॉफी पीने की क्रेविंग होती है.लेकिन ज्यादा चाय या कॉफी पीना सेहत के लिए नुकसादायक होता है.ऐसा इसलिए क्योंकि चाय और कॉफी में कैफीन मौजूद होती है जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है.इतना ही नहीं चाय या कॉफी पीने से नींद न आने की समस्या हो सकती है. ऐसे में आपको अपनी इस आदत को कंट्रोल करने की जरूरत है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से चाय या कॉपी पीने की क्रेविंग को कम कर सकते हैं?

चाय-कॉफी की क्रेविंग कंट्रोल करने के टिप्स-

धीरे-धीरे चाय या कॉफी को कम करें-

चाय या कॉफी की लत को एकदम से नहीं  कम किया जा सकता है.आप इस आदत को धीरे-धीरे ही कम कर सकते हैं. वहीं अगर आप दिनभर में 4-5 यह कॉफी गका सेवन करते हैं तो अब से 3 कप ही चाय पिएं. ऐसा करके आप धीरे-धीरे इस आदत को कम कर सकते हैं.

दूध पिएं-

सर्दियों के मौसम में चाय-कॉफी की जगह घर पर बना हल्दी वाला दूध पी सकते हैं. ये पोषक तत्व से भरपूर होते हैं जो बॉडी को हेल्दी और अंदर से गर्म रखने में मदद करता है.इतना ही नहीं हल्दी वाला दूध पीने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.

अदरक और नींबू वाली चाय पिएं-

सर्दियों के मौसम में चाय या कॉफी की क्रेविंग होने पर गर्म पानी में अदरक डालकर उबाल लें. फिर इसमें थोड़ा नींबू का रस और शहद मिलाएं. अब इस चाय का सेवन करें. इसका सेवन करने से आपको सर्दी खांसी से राहत मिलेगी और पाचन संबंधी समस्याएं दूर होंगी.

हेल्दी विकल्प चुनें-

सर्दियों में चाय-कॉफी की जगह ग्रीन टी, और लेमनग्रास टी चाय का सेवन कर सकते हैं. ये सभी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. इससे बॉडी हेल्दी रहती है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER