National / यहां स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान पीएम मोदी द्वारा की गई घोषणाओं की मुख्य विशेषताएं हैं।

Zoom News : Aug 15, 2021, 07:43 PM

भारत की आजादी के पचहत्तरवें वर्ष के अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन के दौरान देश के आर्थिक, कृषि और बुनियादी ढांचा क्षेत्रों के लिए खाका तैयार करते हुए कई नए घोषणाएं कीं।

नई दिल्ली में लाल किले की प्राचीर से अपने 90 मिनट के भाषण में, पीएम मोदी ने उन खिलाड़ियों को भी बधाई दी जिन्होंने वर्तमान में संपन्न टोक्यो ओलंपिक में पदक हासिल किया और महामारी के खिलाफ चल रही लड़ाई के लिए फ्रंटलाइन कोविड कर्मचारियों को श्रद्धांजलि दी।

यहां पीएम मोदी द्वारा रविवार को की गई पांच प्रमुख घोषणाएं हैं:

राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन

मोदी ने राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन के शुभारंभ की घोषणा की जो भारत को स्वच्छ हाइड्रोजन ईंधन उत्पादन और निर्यात के लिए वैश्विक उत्पादन केंद्र बना देगा। मिशन का उद्देश्य स्वच्छ ऊर्जा में भारत को आत्मनिर्भर बनाना और नए रोजगार सृजित करना है।

2024 तक चावल को मजबूत बनाना

कुपोषण से लड़ने के लिए, पीएम ने घोषणा की कि सरकारी योजनाओं के माध्यम से वितरित किए जाने वाले सभी चावल पोषक तत्वों से भरपूर होंगे। इस कदम से कम आय वाले परिवारों में महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिलेगी।

गति शक्ति योजना

पीएम ने 100 लाख करोड़ रुपये की एनआईएमपी की भी घोषणा की जिसे गति शक्ति योजना कहा जाता है। मिशन का उद्देश्य भारतीय अर्थव्यवस्था को एक एकीकृत और समग्र मार्ग प्रदान करना है।

75 सप्ताह में 75 वंदे भारत ट्रेनें

पीएम ने घोषणा की कि 75 'वंदे भारत' ट्रेनें 75 सप्ताह में देश के विभिन्न हिस्सों को जोड़ेगी। वंदे भारत एक स्वदेशी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन सेट है

लड़कियों को प्रवेश देने के लिए सैनिक स्कूल

पीएम ने यह भी घोषणा की कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 से बालिका कैडेटों को अब सभी लड़कों के सैनिक स्कूलों में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। रक्षा मंत्रालय (MoD) के तहत सैनिक स्कूल सोसाइटी छात्रों को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) और भारतीय नौसेना अकादमी (INA) में प्रवेश के लिए तैयार करती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER