मोबाइल-टेक / Hero Xpulse 200T BS6 भारत में हुई लॉन्च, कीमत 1.13 लाख रुपये

Zoom News : Mar 13, 2021, 12:04 PM
नई हीरो एक्सप्लस 200टी बीएस6 को भारत में लॉन्च कर दिया गया है, इसे 1.13 लाख रुपये की कीमत पर लाया गया है, बीएस4 मॉडल के मुकाबले कीमत में 19,000 रुपये की वृद्धि हुई है। इसे कंपनी की वेबसाइट में पिछले साल अप्रैल में ही जोड़ दिया गया था लेकिन अब लाया गया है।

माना जा रहा था कि इसे दिसंबर 2020 तक लाया जाएगा लेकिन इसमें देरी हो गयी और लॉन्च को कुछ महीने आगे बढ़ाया गया। अब इस बाइक की बुकिंग देश भर में शुरू कर दी गयी है, ऐसे में जल्द ही यह बाइक डीलरशिप में नजर आ सकती है।

इस बाइक में बेहतर इंजन के अलावा और बड़े बदलाव देखनें को नहीं मिलते हैं। इसके डिजाईन बीएस4 मॉडल जैसा ही रखा गया है, इसमें गोलाकार एलईडी हेडलैंप, टियरड्राप आकार का फ्यूल टैंक, सिंगल पीस सैडल कैसकेडिंग, ब्लैकड आउट मेकैनिकल बिट्स व अपस्वेप्ट एग्जॉस्ट दिए गये हैं।

इस बाइक में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है जो कि स्पीड, टैकोमीटर, ट्रिप मीटर, ओडो मीटर आदि की जानकारी देता है। इसके साथ ही इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी दी गयी है, ताकि टर्न बाई टर्न नेविगेशन व स्मार्टफ़ोन से पेयर करके इनकमिंग कॉल की जानकारी प्राप्त की जा सके।

इस बाइक में 199.6 सीसी, आयल कूल्ड (बीएस4 मॉडल के एयर कूल्ड यूनिट के बदले) इंजन दिया गया है जो कि 8500 आरपीएम पर 18 बीएचपी का पॉवर व 6500 आरपीएम पर 16 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है। यह बीएस4 मॉडल के मुकाबले थोड़ी शक्तिशाली है।

इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स लगाया गया है। कंपनी ने इस बाइक के हार्डवेयर में कोई बदलाव नहीं किये हैं। इसमें सस्पेंसन के लिए टेलीस्कोपिक फोर्क्स व सेवन स्टेप एडजस्ट मोनो-शॉक दिया गया है। ब्रेकिंग के लिए सामने 276 मिमी व पीछे 220 मिमी का डिस्क ब्रेक दिया गया है।

ब्रेकिंग में मदद के लिए सिंगल चैनल एबीएस भी दिया गया है। इसमें 177 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस और ट्यूबलेस टायर के साथ 17 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। इस बाइक को पैंथर ब्लैक, स्पोर्ट्स रेड और मैट शील्ड गोल्ड कलर ऑप्शन में लाया गया है।

हीरो आने वाले समय में अपने 200 सीसी रेंज का विस्तार करने वाली है। बीएस6 मानक 1 अप्रैल, 2020 को लागू किया गया था और इस बाइक को उसी समय बंद किया गया था। अब करीब एक साल बाद इस बाइक को फिर से वापस लाया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER