Gujarat / उच्च न्यायालय ने अंतर-धार्मिक विवाह पर कानून की धाराओं पर रोक लगाई

Zoom News : Aug 19, 2021, 06:45 PM

गुजरात उच्च न्यायालय ने गुरुवार को राज्य के नए धर्मांतरण विरोधी कानून के भीतर अंतर्धार्मिक विवाहों पर सकारात्मक धाराओं के कार्यान्वयन पर लाइव-बीच की अवधि का आदेश दिया। फैसला सुनाते हुए, मुख्य न्यायाधीश विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति बीरेन वैष्णव की खंडपीठ ने कहा कि कोई भी प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज नहीं की जा सकती है, सिवाय इसके कि इसके मीलों ने साबित कर दिया कि संघ "जबरदस्ती, दबाव या लालच" के माध्यम से बन गया।


यहां आप कानून के बारे में समझना चाहते हैं:


(१.) गुजरात धर्म की स्वतंत्रता (संशोधन) अधिनियम, २०२१, इस वर्ष १५ जून को बहुमत के साथ राज्य विधायी बैठक के माध्यम से पार हो गया। इसे 1 अप्रैल को गुजरात के गृह मंत्री प्रदीपसिंह जडेजा के माध्यम से बैठक में स्थानांतरित किया गया है।


(२.) इसका लक्ष्य "दबाव या लालच में आध्यात्मिक परिवर्तन" के माध्यम से विवाहों को आसपास होने से रोकना है। यह ऐसे मामलों में ₹2 लाख तक की पहली दर के पक्ष में 3 से 5 साल की अवधि के लिए कारावास का प्रस्ताव करता है।


(३.) हालांकि, प्रत्येक कारावास और जुर्माना बेहतर है यदि कथित पीड़ित नाबालिग, महिला, दलित या आदिवासी है। इनमें से एक मामले में, यदि दोषी पाया जाता है, तो किसी व्यक्ति को 4 से सात साल की जेल हो सकती है, जिसके लिए अब कम से कम ₹तीन लाख का जुर्माना लगाया जा सकता है।


(४.) यदि कोई कंपनी शामिल है, तो इसका नेतृत्व करने वाले व्यक्ति को दस साल तक की जेल और ५ लाख तक की पहली दर का सामना करना पड़ता है।


(५.) अधिनियम को एक याचिकाकर्ता के माध्यम से उच्च न्यायालय के भीतर चुनौती दी गई, जिसने तर्क दिया कि यह "हर किसी को एक शिकायत का सहारा लेने की अनुमति देता है" और "अंतर-धार्मिक विवाह को अपराधी बनाता है।" उच्च न्यायालय के एक शब्द का जवाब देते हुए, गुजरात सरकार ने कहा कि याचिकाकर्ता "प्रावधानों को गलत तरीके से समझ रहा है।"


(६.) गुजरात इस कानून को छोड़ने वाला ०.३३ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)-प्रधान राज्य बन गया है। इस साल फरवरी में, उत्तर प्रदेश ने गैरकानूनी धार्मिक रूपांतरण विधेयक, 2021 के निषेध को पार कर लिया। मार्च में, मध्य प्रदेश ने धर्म की स्वतंत्रता विधेयक, 2020 को पार कर लिया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER