हिमाचल प्रदेश / हिमाचल प्रदेश में बाढ़ से नौ लोगों की मौत, 10 लापता

Zoom News : Jul 28, 2021, 06:30 PM

एक पुलिस अधिकारी के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति क्षेत्र में बुधवार को लगातार बारिश और बादल फटने से आई बाढ़ ने तोजिंग नाले पर कहर बरपाया, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई और दस अन्य लापता हो गए।


आधिकारिक रिपोर्टों में कहा गया है कि कुल्लू जिले से चार लोगों के लापता होने की खबर है, जिसमें दिल्ली का एक पर्यटक भी शामिल है। लाहौल और स्पीति से तीन अन्य लापता बताए गए हैं। राज्य के लाहौल और स्पीति जिले में सात और चंबा में दो लोगों की मौत हुई है.


पुलिस के अनुसार, सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के चार जवान, एयरटेल वीडियोकॉन टेलीकम्युनिकेशंस लिमिटेड (वीटीएल) के दो मजदूर और पांगी-किलर जा रहे चार यात्री लापता हैं।

सेना के जवान मोहन सिंह (38), जिन्हें जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए), पुलिस, फायर टीम और आईटीबीपी बचाव दल द्वारा तोजिंग नाले से सुरक्षित निकाला गया था, बचाए गए लोगों में से थे।

अचानक आई बाढ़ के कारण तोजिंग नाले के आसपास के पूरे क्षेत्र में मोबाइल कनेक्टिविटी बाधित हो गई है।


एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने कहा, "लाहौल और स्पीति में, हम आकलन और सहायता करने का प्रयास कर रहे हैं। जलवायु से संबंधित घटनाओं की बढ़ती संख्या के लिए जलवायु परिवर्तन को जिम्मेदार ठहराया गया है।" भागा नदी में वृद्धि के कारण, निवासियों लाहौल और स्पीति के दारचा गांव को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है।

शिमला मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा लाल मौसम की चेतावनी जारी करने के साथ ही राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश जारी है। हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश के बाद कई नदियां और उनकी सहायक नदियां उफान पर हैं।

भारतीय मौसम विभाग ने चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के लिए क्रमश: पीले और नारंगी रंग का अलर्ट जारी किया है। हरियाणा में मूसलाधार बारिश से यमुना सहित सहायक नदियों और प्रमुख नदियों में बाढ़ आ गई है। हिमाचल प्रदेश में बारिश के बाद यमुनानगर के पास हथिनीकुंड बैराज में 1.37 लाख क्यूसेक पानी आ गया. हरियाणा में यमुनानगर जिला प्रशासन ने निचले इलाकों में बाढ़ की चेतावनी जारी की है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER