Auto / Honda Civic और CR-V की भारत में बिक्री बंद, जानें वजह

Zoom News : Dec 24, 2020, 11:21 AM
जापानी कार निर्माता कंपनी होंडा कार्स इंडिया (HCIL) भारत से अपनी प्रीमियम सेडान कार Civic और स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल CR-V को तत्काल प्रभाव से डिस्कंटीन्यू करने का फैसला किया है। अब कंपनी इन दोनों गाड़ियों का प्रोडक्शन और बिक्री यहां पर नहीं करेगी। कंपनी ने ग्रेटर नोएडा स्थित अपने प्लांट में प्रोडक्शन को बंद कर दिया है और इसी के साथ यहां से प्रोडक्शन को राजस्थान स्थित तपुकरा प्लांट में शिफ्ट कर दिया है।


कंपनी ने इन दोनों गाड़ियों के प्रोडक्शन को बंद कर दिया है और तपुकरा प्लांट में इनके प्रोडक्शन की कोई भी असेंबली लाइन नहीं है। ET में छपे रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और डायरेक्टर राजेश गोयल ने इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि, “हम अपने सभी प्रोडक्शन को तपुकरा प्लांट में इकट्ठा कर रहे हैं और इसी के साथ ग्रेटर नोएडा के प्लांट में प्रोडक्शन को बंद किया जा रहा है।”

बता दें कि, तपुकरा प्लांट में तकरीबन 5,500 कर्मचारी काम करते हैं और इस प्लांट की उत्पादन क्षमता 1.8 लाख यूनिट्स है। जो कि कंपनी के मौजूदा जरूरत के अनुसार है। इन दोनों गाड़ियों के डिस्कंटीन्यू किए जाने के बाद भारतीय बाजार में होंडा के केवल चार मॉडल उपलब्ध हैं, जिसमें City, WR-V, Amaze और Jazz शामिल है।


Honda Civic को कंपनी ने पहली बार 2006 में और CR-V को 2003 में लॉन्च किया था। कंपनी के कुल बिक्री में इन दोनों गाड़ियों की हिस्सेदारी महज 3 से 4 प्रतिशत ही रही है। इसके अलावां यह कारें भारतीय बाजार में कंपनी के प्रीमियम इमेज को भी बनाने में तकरीबन नाकाम ही रही हैं। इस बीच इन कारों की बिक्री भी लगातार कम होती जा रही थी, यहां तक कि कंपनी ने इन कारों की बिक्री को सुधारने के लिए भारी डिस्काउंट का भी सहारा लिया, लेकिन नतीजा सिफर रहा।


तकरीबन एक साल पहले कंपनी ने अपनी एक और प्रीमियम सेडान कार Accord को भी भारतीय बाजार से डिस्कंटीन्यू कर दिया था। भारतीय बाजार में Honda Civic की कीमत 17.93 लाख रुपये से लेकर 22.34 लाख रुपये के बीच रही है। वहीं CR-V की कीमत 28.27 लाख रुपये से लेकर 29.49 लाख रुपये के बीच रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER