वैक्सीन / सिंगल डोज़ वैक्सीन स्पूतनिक वी लाइट के भारत में जल्द आने की उम्मीद है: आरडीआईएफ के सीईओ

Zoom News : May 15, 2021, 07:53 AM
नई दिल्ली: भारत में कोरोना की दूसरी लहर ने अपना कहर दिखाया और पिछले कुछ हफ्तों में हजारों लोगों की मौत हुई. इससे देश उबरा भी नहीं कि अब तीसरी लहर को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. इसी बीच रूस की वैक्सीन स्पूतनिक की तरफ से बताया गया है कि जल्द ही भारत में सिंगल शॉट वैक्सीन स्पूतनिक लाइट आ सकती है. साथ ही कंपनी की तरफ से ये भी बताया गया है कि उनकी वैक्सीन का बड़ा प्रोडक्शन भारत में शुरू होगा.

भारत में वैक्सीन का बड़ा प्रोडक्शन

रशियन डायरेक्टर इनवेस्टमेंट फंड (RDIF) की तरफ से स्पूतनिक वी की फंडिंग की जा रही है. RDIF के सीईओ ने स्पूतनिक वी को रूस और भारत की वैक्सीन बताया है. उन्होंने कहा,

“स्पूतनिक वी वैक्सीन के एक बड़े हिस्से का प्रोडक्शन भारत में होगा. हम उम्मीद कर रहे हैं कि इस साल तक भारत में स्पूतनिक वी के कुल 850 मिलियन (करीब 85 करोड़) डोज का प्रोडक्शन हो जाएगा. हम ये भी उम्मीद करते हैं कि स्पूतनिक लाइट भी जल्द भारत में आएगी.”

कितनी कारगर है स्पूतनिक लाइट?

बता दें कि स्पूतनिक लाइट एक सिंगल शॉट वैक्सीन है. इसे कुछ ही दिन पहले रूस में लॉन्च किया गया. कंपनी का दावा है कि ये एक डोज वाली वैक्सीन काफी ज्यादा कारगर है. दावा है कि स्पूतनिक लाइट कोरोना मरीजों पर 79.3% कारगर है, जो कि कई टू-शॉट वैक्सीन से भी ज्यादा है. कंपनी ने बताया है कि स्पूतनिक लाइट वैक्सीन मौजूदा सभी नए स्ट्रेन के खिलाफ भी प्रभावी है.

लेकिन क्या भारत को मिलेगी करोड़ों वैक्सीन?

अब कंपनी ने इस साल तक भारत में करीब 85 करोड़ वैक्सीन बनाने का दावा किया है. लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि ये वैक्सीन भारत के लिए बनेंगीं, तो ये गलत है. क्योंकि RDIF सिर्फ भारतीय कंपनियों के साथ वैक्सीन प्रोडक्शन का करार कर रहा है, जिसके बाद वैक्सीन को अलग-अलग देशों में भेजा जाएगा. भारत की कंपनियां सीधे भारत में इसकी सप्लाई नहीं कर सकती हैं.

RDIF के कई देशों के साथ करार हैं, जिन्हें पूरा करने के लिए वो भारत में काफी बड़ी संख्या में प्रोडक्शन करवा रही है. हालांकि अगर भारत सरकार की तरफ से RDIF को वैक्सीन का ऑर्डर मिलता है, तो इस सूरत में भारत की कंपनियों से ही वैक्सीन मुहैया कराई जा सकती हैं. लेकिन प्राथमिकता उन देशों को ही मिलेगी, जिन्होंने पहले ही वैक्सीन का ऑर्डर दिया है.

बता दें कि स्पूतनिक पहली ऐसी विदेशी वैक्सीन है, जिसे भारत में इस्तेमाल की मंजूरी मिली है. रूस की स्पूतनिक V वैक्सीन को भारत समेत 60 से ज्यादा देशों में इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है. इससे पहले कंपनी की तरफ से प्रेस नोट जारी करते हुए बताया गया था कि रूसी स्पूतनिक वी वैक्सीन का फिलहाल प्राइस 948 रुपये + 5% GST प्रति डोज तय किया गया है, जो करीब ₹995 के आसपास होगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER