अमेरिका / बिजली के तार से टकराने के बाद अमेरिका में हॉट एयर बलून हुआ क्रैश; 5 लोगों की मौत

Zoom News : Jun 27, 2021, 02:23 PM
मैक्सिको: अमेरिका के न्यू मैक्सिको में दर्दनाक हादसा हो गया। शनिवार की सुबह हॉट एयर बैलून बिजली की लाइनों की चपेट में आकर जमीन पर गिर गया, जिससे उसमें सवार 5 लोगों की मौत हो गई।  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुब्बारा बिजली के तारों में बुरी तरह से फंस गया और उसमें अचानक आग लग गई। दमकल अधिकारियों ने कहा कि पायलट सहित तीन पुरुषों और दो महिलाओं की मौत हो गई। पुलिस प्रवक्ता गिल्बर्ट गैलीगोस ने बताया कि हादसे में मरने वालों की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है। पुलिस प्रवक्ता गिल्बर्ट गैलेगोस ने कहा कि ये हादसा अल्बुकर्क के पश्चिम की ओर सुबह सात बजे हुआ।

सड़क पर गिरा एयर बैलून

पुलिस अधिकारी गैलेगोस के मुताबिक,  ये बैलून बिजली की लाइनों में जाकर बुरी तरह उलझ गया। इससे एक तार टूट गया और 13 हजार से अधिक घरों की बिजली गुल हो गई। फेडरल एविएशन प्रशासन ने कहा कि बैलून 100 फीट की ऊंचाई से एक सड़क के बीचों बीच गिरा और  इसमें आग लग गई। सड़क पर चल रहे लोगों ने तुरंत दमकल विभाग को घटना की जानकारी दी। दमकल विभाग ने तत्काल आग पर काबू पाया, लेकिन तबतक चार लोगों की मौत हो चुकी थी। एक गंभीर शख्स को अस्पताल में भर्ती कराया गया। कुछ देर बार उसने भी दम तोड़ दिया। 

तेज हवा में बैलून को नियंत्रित करना मुश्किल

अधिकारी अभी तक यह जानकारी जुटाने में असमर्थ हैं कि आखिर यह घटना हुई कैसे।  राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड के प्रवक्ता पीटर नुडसन ने कहा, दो जांचकर्ताओं को घटनास्थल पर भेजा गया है, जो बैलून और ऑपरेटिंग हालात को देख रहे हैं। कुछ हफ्तों में प्रारंभिक जांच रिपोर्ट आने के बाद ही इसके कारणों का पता लग पाएगा। पुलिस अधिकारी  गैलेगोस ने बताया कि हॉट एयर बैलून को नियंत्रित करना काफी कठिन होता है, खासतौर पर जब तेज हवा चलने लगती है।

अमेरिका में हॉट एयर बैलून के कई हादसे 

दुनिया में अल्बुकर्क को हॉट एयर बैलून का सबसे बड़ा केंद्र माना जाता है। हर साल यहां पर अक्टूबर में नौ दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया जाता है, जिसमें दुनियाभर से हजारों दर्शक और पायलट पहुंचते हैं। अल्बुकर्क-क्षेत्र के निवासियों को इससे रोजगार भी प्राप्त होता है। हालांकि, यहां पर जल्दी बैलून दुर्घटनाएं नहीं होती हैं, लेकिन कभी-कभी हादसे हो जाते हैं। इससे पहले 2008 से अमेरिका में हॉट एयर बैलून के कई हादसे हो चुके हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER