राष्ट्रीय / इथेनॉल कारें भारत में खाद्य मुद्रास्फीति को कैसे बढ़ा सकती हैं।

Zoom News : Aug 06, 2021, 08:21 PM

भारत चीनी आधारित इथेनॉल पर चलने के लिए अधिक कारों को बढ़ावा दे रहा है, एक ऐसा कदम जो वैश्विक स्तर पर मिठास की लागत को बढ़ाता है। खाद्य विभाग के अनुसार, सरकार एक इथेनॉल कार्यक्रम में तेजी लाएगी जो 2025 तक हर साल 6 मिलियन टन चीनी को ईंधन उत्पादन में स्थानांतरित कर देगी। यह लगभग पूरी राशि है जिसे भारत, ब्राजील के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक, वर्तमान में विश्व बाजार में निर्यात कर रहा है।


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जून में तय समय से पांच साल पहले 2025 तक गैसोलीन में 20% इथेनॉल मिश्रण करने का लक्ष्य रखा था। लाभ स्पष्ट हैं: यह वायु प्रदूषण को कम करेगा, भारत के तेल आयात बिल को कम करेगा, अतिरिक्त घरेलू चीनी को अवशोषित करने में मदद करेगा और ग्रामीण क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा देगा।


Czarnikow के नए कृषि उत्पाद विश्लेषण पोर्टल Czapp के अनुसार, दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए, यह कदम चीनी उद्योग के लिए वर्षों में सबसे बड़ा बदलाव हो सकता है और एक बैल बाजार को बढ़ावा दे सकता है। ब्राजील में चरम मौसम की स्थिति के कारण, तंग आपूर्ति की पृष्ठभूमि के खिलाफ कीमतें 2017 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं। एक और वृद्धि से खाद्य मुद्रास्फीति का खतरा बढ़ जाएगा, क्योंकि विश्व खाद्य कीमतें पहले से ही लगभग एक दशक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं।


व्यापारिक कंपनी मीर कमोडिटीज इंडिया प्राइवेट के प्रबंध निदेशक राहिल शेख ने कहा, "यह दुनिया के लिए अच्छी खबर है अगर भारत चीनी उत्पादन को अधिक इथेनॉल उत्पादन में पुनर्निर्देशित करता है, क्योंकि इससे वैश्विक अधिशेष कम हो जाएगा।" "लेकिन अंततः, यदि मांग अधिक है, तो भारत सहित कुछ देशों को गन्ने के क्षेत्र का विस्तार करना होगा।"


देश के पेट्रोलियम मंत्री तरुण कपूर के अनुसार, 2025 के लक्ष्य को पूरा करने के लिए, भारत को अपने इथेनॉल उत्पादन को लगभग 10 बिलियन लीटर प्रति वर्ष करने की आवश्यकता होगी। इसके लिए 7 अरब डॉलर के निवेश की आवश्यकता होगी, और चुनौती तीन से चार वर्षों में आवश्यक क्षमता के निर्माण की होगी।

डिस्टिलरी बनाने या विस्तार करने के लिए सरकार चीनी मिलों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। बलरामपुर चीनी मिल्स लिमिटेड सहित कंपनियां कुछ मिलों में चीनी का उत्पादन बंद कर देंगी और गन्ने के रस को इथेनॉल में बदलना शुरू कर देंगी।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER