IND vs NZ / भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ ICC नॉकआउट मैचों में अब तक कैसा रहा प्रदर्शन

Zoom News : Nov 10, 2023, 01:17 PM
IND vs NZ: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम को अभी अपना आखिरी लीग स्टेज मैच खेलना है। हालांकि टीम इंडिया ने अपने शुरुआती आठ मैचों में शानदार प्रदर्शन करने के साथ सेमीफाइनल में अपनी जगह को पहले ही पक्का कर लिया है। भारतीय टीम का प्वाइंट्स टेबल में पहले स्थान पर रहते हुए खत्म करना भी तय है। ऐसे में उसकी भिड़ंत चौथे नंबर पर रहने वाली टीम से सेमीफाइनल मुकाबले में होगी जो न्यूजीलैंड टीम का होना लगभग तय हो चुका है। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड को लीग स्टेज में 4 विकेट से मात देकर जरूर 20 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप में मुकाबला जीता, लेकिन अब नॉकआउट स्टेज में फिर से कीवी टीम का सामना करना भारतीय टीम के लिए आसान काम नहीं होने वाला है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ ऐसा रहा भारत का आईसीसी नॉकआउट मैच में रिकॉर्ड

आईसीसी नॉकआउट मैचों में भारतीय टीम ने अब तक न्यूजीलैंड के खिलाफ क्रिकेट इतिहास में तीन बार मुकाबला खेला है। इसमें पहली बार उन्होंने साल 2000 में खेली गई आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में फाइनल मैच के तौर पर खेला था। नैरोबी के मैदान पर खेले इस मैच में भारतीय टीम को 4 विकेट से मात मिली थी। इसके बाद दोनों ही टीमों की दूसरी बार आईसीसी नॉकआउट मैच में भिड़ंत साल 2019 में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में हुई थी, जिसमें बारिश की वजह से दो दिन तक चले इस मैच में भी कीवी टीम ने 18 रनों से जीत हासिल करने के साथ भारतीय टीम का सफर उस वर्ल्ड कप में खत्म कर दिया था। जबकि तीसरी बाद ICC नॉकआउट मैच में टीम इंडिया की भिड़ंत साल 2021 में खेले गए पहले आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हुई थी। इस मैच में भी कीवी टीम भारत पर भारी पड़ी और उन्होंने 8 विकेट से मैच को अपने नाम किया।

मुंबई के मैदान पर बोल्ट से रहना होगा भारत को संभलकर

वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। अब तक इस मैदान पर लीग स्टेज के दौरान चार मैच खेले गए जिसमें तीन बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत हासिल की है। इस मैदान सिर्फ एक मैच में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीत हासिल की है जो ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ दर्ज की थी। वानखेड़े में लक्ष्य का पीछा करना आसान नहीं रहा है, जिसकी सबसे बड़ी वजह तेज गेंदबाजों को अधिक मदद मिलना ऐसे में टीम इंडिया के लिए ट्रेंट बोल्ट एक बड़ा खतरा बन सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER