IPL 2025 Mega Auction / कितने खिलाड़ी होंगे अगले IPL में रिटेन? ऑक्शन पर आया बड़ा अपडेट

Vikrant Shekhawat : May 31, 2024, 06:50 PM
IPL 2025 Mega Auction: आईपीएल का 17वां एडिशन समाप्त हो चुका है. श्रेयस अय्यर की कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर कोलकाता नाइट राइडर्स इस सीजन की चैंपियन बन चुकी है. इसके साथ ही सभी फ्रेंचाइजी ने अपनी टीम के प्रदर्शन पर मंथन शुरू कर दिया है क्योंकि अगला सीजन शुरू होने से पहले मेगा ऑक्शन होना है. ऐसे में उन्हें फैसला करना होगा कि किन खिलाड़ियों को रिटेन करना है और किन्हें जाने देना है. फिलहाल IPL के नियमों के अनुसार कोई भी फ्रेंचाइजी अपने चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है और रिटेंशन की संख्या को बढ़ाने की बहस कई दिनों से चल रही है. इस बीच रिटेंशन को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है.

क्या रिटेंशन की संख्या बढ़ेगी?

आईपीएल में पिछले कुछ समय से खिलाड़ियों को रिटेन करने की संख्या को लेकर खूब बहस हो रही है. कुछ फ्रेंचाइजी इसे बढ़ाना चाहती हैं तो वहीं कुछ मौजूदा नियम के हिसाब से ही चलना चाहती हैं. न्यूज18 की रिपोर्ट के मुताबिक, एक आईपीएल फ्रेंचाइजी के सीनियर अधिकारी ने कहा है कि अगर 6 से 8 खिलाड़ियों को रिटेन करने का नियम लाया गया तो ऑक्शन का कोई मतलब नहीं रह जाएगा. इसके अलावा ऑक्शन इस लीग को रोचक बनाता है और इसके महत्व को कम करना आईपीएल के लिए अच्छा नहीं होगा.

फैन बेस को लेकर चिंता

आईपीएल में सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली समेत बहुत कम ही खिलाड़ी हैं, जो एक टीम से लंबे समय तक जुड़े रहे. इसके कारण टीम का फैन बेस बहुत मजबूत हुआ. अब कई फ्रेंचाइजी ने अपने फैन बेस को लेकर चिंता जताई है और कहा है कि खिलाड़ियों के आते-जाते रहने से फैन बेस पर काफी असर पड़ता है. इसलिए वो चाहते हैं कि रिटेन करने की संख्या को बढ़ाकर 6 या 8 कर दिया जाए.

आईपीएल फ्रेंचाइजी के इस समस्या को अधिकारी ने जायज ठहराया लेकिन उन्होंने ये भी कहा कि लीग अभी अपने शुरुआती स्टेज पर है. इसलिए ये समस्या आ रही है और मजबूत फैन बेस बनने में समय लगेगा. अभी से इसकी तुलना इंग्लैंड की प्रीमियर लीग से नहीं की जा सकती. उन्होंने आगे कहा कि अगर फ्रेंचाइजी मालिकों को फैन बेस की इतनी चिंता है तो उन्हें ड्राफ्ट लेकर आना चाहिए और ट्रांसफर सिस्टम को लागू कर देना चाहिए.

BCCI ने रिटेंशन पर क्या कहा है?

आईपीएल 2024 के दौरान बीसीसीआई के अधिकारी आईपीएल फ्रेंचाइजी के मालिकों के साथ इस मुद्दे पर मीटिंग करने वाले थे. बाद में इस मीटिंग को रद्द कर दिया गया था. इसके बाद से भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने मीटिंग की नई तारीख नहीं बताई है. अब उम्मीद जताई जा रही है कि अब ये मीटिंग टी20 वर्ल्ड कप के बाद होगी. इसके बाद ही तय हो पाएगा कि आईपीएल 2025 के पहले मेगा ऑक्शन में एक फ्रेंचाइजी कितने खिलाड़ियों को रिटेन कर पाएगी. इस दौरान इम्पैक्ट प्लेयर के नियम पर भी चर्चा होनी है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER