Pakistan News / कैसे बढ़ाया इमरान खान की गिरफ्तारी ने उनका कद, जानें क्या होगा पूर्व PM का अगला प्लान?

Zoom News : May 12, 2023, 08:00 AM
Pakistan News: गिरफ्तारी, हिंसक प्रदर्शन और अब रिहाई, पाकिस्तान में मंगलवार से शुरु हुए सियासी ड्रामे में कहीं न कहीं इमरान खान शहबाज सरकार पर भारी पड़ते नजर आ रहे हैं. एक तरफ तमाम कोशिशों को बाद भी सेना और सरकार इमरान समर्थकों के हिंसक विरोध प्रदर्शन को रोक नहीं पा रही थी. वहीं दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल अकाउंटबिलिटी ब्यूरो (NAB) को लताड़ लगाते हुए गिरफ्तारी को अवैध ठहरा दिया. साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री की तत्काल रिहाई का आदेश भी दे दिया.

बहरहाल पाकिस्तान में चले इस पूरे सियासी ड्रामे में इमरान खान का कद कहीं न कहीं बढ़ा है. क्योंकि जिस तरीके से पीटीआई समर्थकों या यूं कहें की पाकिस्तान की अवाम जिस अंदाज में इमरान के समर्थन में सड़क पर उतरी, उसने सरकार के माथे पर बल ला दिया. इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद से ही हिंसा औऱ आगजनी कराची, लाहौर समेत देशभर में देखने को मिली. यहां तक की सेना पर भी लोगों का गुस्सा फूटा.

आगामी चुनाव में क्या होगा असर?

बता दें कि पाकिस्तान में इसी साल चुनाव भी होने हैं. ऐसे में जिस तरीके से इमरान खान को जन समर्थन मिला, लोग मरने-मारने तक को तैयार हो गए. कहीं न कहीं इसका फायदा चुनाव के दौरान पीटीआई को मिलेगा. जिस तरह से रेंजर्स ने एक पूर्व प्रधानमंत्री की गिरफ्तारी की उसका मैसेज जनता के बीच सरकार के पक्ष में जाता नजर नहीं आ रहा है.

हालांकि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ बार-बार यह बताने की कोशिश कर रहे हैं कि इमरान खान भ्रष्टाचारी हैं और देश के खिलाफ काम कर रहे थे. लेकिन ताजा घटनाक्रम से ऐसा लगता है कि वहां की अवाम तमाम मुकदमों को राजनीति से ही प्रेरित मान रही है.

पहले भी सात पूर्व PM हो चुके हैं गिरफ्तार

बता दें कि पाकिस्तान की राजनीति में यह पहली बार नहीं है कि जब किसी पूर्व प्रधानमंत्री को गिरफ्तार किया गया है. इससे पहले भी यहां पूर्व प्रधानमंत्रियों पर गाज गिरी है. लेकिन जिस तरह जनता की प्रतिक्रिया इमरान खान की गिरफ्तारी पर देखने को मिली है वो शायद ही पहले कभी देखी गई हो.

शहबाज सरकार ने भी माना कि इस तरह के हिंसक प्रदर्शन देश में पहले कभी नहीं हुए. बता दें कि इससे पहले हुसैन शहीद सुहरावर्दी, जुल्फिकार अली भुट्टो, बेनजीर भुट्टो, यूसुफ रजा गिलानी, नवाज शरीफ और पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी को भी गिरफ्तार किया गया था.

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस पर सवाल

वहीं इमरान की रिहाई पर पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी और PML-N नेता मरियम नवाज ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस पर ही सवाल खड़ा कर दिया है. मरियम ने कहा कि उन्हें पद छोड़कर पीटीआई जॉइन कर लेना चाहिए, क्योंकि उन्होंने देश का पैसा लूटने वाले को रिहा कर दिया.

आज हाई कोर्ट में पेश होंगे इमरान

हालांकि सुप्रीम कोर्ट के रिहाई के आदेश के बाद भी इमरान खान पुलिस लाइन में रुके हैं. यहां वह अपने परिवार से मिल सकते हैं, लेकिन 10 से ज्यादा लोगों के मिलने की इजाजत नहीं है. उन्हें आज हाई कोर्ट में पेश किया जाएगा. वहीं अगर इमरान खान को जमानत नहीं मिलती है तो उन्हें फिर गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

इमरान खान ने सुप्रीम कोर्ट से मांगी माफी

जानकारी के मुताबिक रिहाई के बाद इमरान खान ने सेना पर गंभीर आरोप लगाए. पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें लाठी-डंडे से पीटा गया. उनके साथ आतंकियों की तरह बर्ताव किया गया. साथ ही इमरान खान ने अपने समर्थकों से शांति व्यवस्था बनाने की अपील की. वहीं हिंसा के लिए भी इमरान खान ने सुप्रीम कोर्ट से माफी मांगी थी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER