देश / Ration Card के लिए अप्लाई करने का ये है तरीका, चुटकियों में होगा काम

Jansatta : Jun 05, 2020, 03:51 PM
How to apply for ration card online: राशन कार्ड के जरिए गरीब तबके तक अनाज का डिस्ट्रीब्यूशन किया जाता है। राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। राज्य सरकार द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के जरिए राशन कार्ड नागरिकों को जारी किए जाते हैं। लोगों तक दाल, चावल और गेंहू आदि की आसानी से पहुंच हो सके इसके लिए सरकार ने ‘वन नेशन वन कार्ड’ की व्यवस्था को अपनाया है। इस व्यवस्था के तहत किसी भी राज्य का राशनकार्डधारक देश के किसी भी खोने से राशन ले सकता है। ये काम पूराने राशन कार्ड से हो सकता है और जिनके पास राशनकार्ड नहीं है वे इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के हर राज्य सरकार ने अपने-अपने पोर्टल बनाए हुए हैं। आपको समझाने के लिए हम उत्तर प्रदेश सरकार के पोर्टल का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि कुछ इसी तरह ही आप अपने राज्यों के पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

अगर कोई शख्स यूपी में रह रहा है तो उसे सबसे पहले मोबाइल के गूगल क्रोम ब्राउजर में जाकर fcs.up.gov.in पर विजिट करना है। यहां आपके सामने पोर्टल खुलकर आ जाएगा। ‘Download Forms’ पर जाकर ‘Ration Card Application Form’ पर क्लिक कर फॉर्म डाउनलोड करना होगा। यहां आपके सामने दो विकल्प आएंगे पहला ‘राशन कार्ड आवेदन प्रपत्र’ (ग्रामीण क्षेत्र हेतु) और दूसरा ‘राशन कार्ड आवेदन प्रपत्र’ (नगरीय क्षेत्र हेतू) इन दोनों विकल्पों से आप अपने एरिया के हिसाब से एक विकल्प को चुन लें।

इसके बाद इस फॉर्म को भरना होगा। फॉर्म के साथ आपको आधार कार्ड की फोटोकॉपी, एड्रेस प्रूफ की फोटोकॉपी, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी, जाति प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी और परिवार के सभी सदस्यों के आधार की फोटोकॉपी को अटैच कर नजदीकी राशन डीलर या फिर फूड सप्लाई ऑफिस में जमा करना होगा।

यूपी की तरह ही अन्य राज्यों के भी पोर्टल हैं जहां आप अप्लाई कर सकते हैं। देश भर में सरकार की ओर से 80 करोड़ गरीबों को लॉकडाउन के दौरान मुफ्त राशन दिया जा रहा है। सरकार तीन महीने अप्रैल, मई, जून के लिए 5 किलो अतिरिक्त राशन मुफ्त में दे रही है। राशन की यह क्वाटिंटी मौजूदा लिमिट के ऊपर है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER